क्या आप रोटी और चावल के एक साथ फायदे हैं? पहले जानकार से जान बूझकर ऐसा करना कितना सही है?

0
68
Spread the love



<पी शैली ="टेक्स्ट-एलाइन: जस्टिफ़ाई करें;">सेहत मंदिर में रहने के लिए पौसक तत्वों से भरपूर भोजन करना जरूरी है। क्योंकि पोषक तत्वों की कमी के कारण अलग-अलग तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। लोग दोपहर के भोजन में ज्यादातर रोटी के साथ चावल खाना पसंद करते हैं। कई लोग मानते हैं कि रोटी के साथ खाने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं। जबकि कुछ लोग इन दोनों चीजों को एक साथ खाना सही नहीं मानते हैं। अब सवाल उठता है कि क्या रोटी और चावल के साथ खाना सही है या नहीं? आइए जानते हैं…

दरअसल विशेषज्ञ जानकार कहते हैं कि रोटी और चावल में अलग-अलग पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इन्हें एक साथ एक ही समय पर सेवन करना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता है। चूंकि दोनों ही अनाज आंतों में फर्मेंटेशन करते हैं और इनमें ग्लाइसेमिक परत भी काफी अधिक होती है इसलिए रोटी और चावल के सेवन से एक साथ बचना चाहिए। 

हो सकती हैं ये परेशानी

रोटी और चावल दोनों में ही कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी अधिक होती है। इनके साथ खाने से बॉडी में शारीर का अब्जॉर्प्शन होने लगता है। अगर आप इन दोनों अनाजों को एक साथ खाएंगे तो इससे न सिर्फ आपको इंडाइजेशन होगा, बल्कि सूजन की समस्या का भी सामना करना पड़ेगा। जानकार ऐसा भी कहते हैं कि रोटी और चावल को एक साथ खाने से दोनों में मौजूद तत्वों के बीच टकराव होता है, जिससे उनका अवशोषण बाधित होता है।

एक समय पर एक शक्तिशाली अधिकारी

अगर आप रोटी और चावल दोनों के साथ खाते हैं तो अब से ऐसा न करें। कोशिश करें कि एक समय पर एक ताकतवर। अगर आप चावल खा रहे हैं तो रोटी मजबूत और रोटी खा रहे हैं तो चावल न मजबूत कर रहे हैं। अगर आप दोनों ही चीजें खाना पसंद करते हैं तो फिर निर्धारित करें। पहले तैयारी करो। फिर 2 घंटे के बाद चावल खा लें. ऐसा करने से आप दोनों अनाजों से भरपूर पोषण हासिल कर लेंगे और अपच-गैस के खतरे भी नहीं होंगे।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट-लच और डिनर में क्या हैं फायदे? कैसे रहते हैं फिट? शेह अली ने अपनी फिटनेस का राज खोला



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here