[ad_1]

गर्मी के मौसम में लोग ज्यादा ठंड खाना और घूरना पसंद करते हैं। इसी चक्कर में वह कई बार गलती कर देता है। हाल ही में एक घटना सामने आई है जिसमें कुछ लोग चंडीगढ़ जा रहे थे कि खाने के बाद उन्हें ठंड लग गई। कोल्ड ड्रिंक पीने वाले सभी बीमार हो गए और उनकी तबीयत बिगड़ने लगी। इलाज के लिए सभी को जब अस्पताल ले जाया गया तो वहां पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। इस न्यूज के साथ एक मैसेज भी व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे हैं कि कृपा्या आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक न पिएं।

इसमें आगे दावा किया गया है कि डॉक्टरों ने आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक या कोई भी ठंडा पेय न पीने की सलाह दी है। आम तौर पर मौजूद साइट्रिक एसिड कोल्ड कार्बोनिक एसिड के साथ मिलकर आपके पेट में ज़हर पैदा करता है। कृपया इस संदेश को अपने सभी प्रियजनों को देखें। आम का मौसम शुरू हो गया है। यह बच्चों को भी समझाना सुनिश्चित करें। लेकिन, क्या यह दावा सच है? क्या आम खाने के बाद ठंड से खींचा हुआ प्रत्यक्ष खतरनाक है? और जानने के लिए हेल्थ स्पेशलिस्ट के पास पहुंचे।

आम खाने के बाद हम कुछ भी फिट नहीं होते

इंटीग्रेटिव न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ कोच करिश्मा शाह ने कहा कि आदर्श रूप से, आपको खाने के दौरान या तुरंत बाद कुछ भी ठंडा या एसिडिक नहीं भरा जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ भी वातित पीने से शरीर को भोजन पचाने में थोड़ी समस्या होती है। जब आप कुछ फायदे हैं तो नैचुरल पाचक रस बनाना शुरू कर दें। लेकिन जब आप काम करते हैं या साथी काम करते हैं, तो आप अपने पेट में एक एयर पॉकेट बना लेते हैं, जिससे पाचन तंत्र में आपकी सारी गैर-इच्छा चली जाती है, जिससे भोजन को अच्छी तरह से पचाना मुश्किल हो जाता है।

जहां तक ​​हम लोगों का संबंध है, पोषण ने कहा कि एक ऐसी घटना हो सकती है जहां आप कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद एक छोटा सा टैग लगा सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि सभी के लिए सच हो, लेकिन कुछ के साथ हो सकता है। इसलिए, यह ठीक है कि कुछ भली-भाँति न प्रबल हो, ताकि पेट की किसी भी समस्या से बचा जा सके।

आयुर्वेद के प्रति धारणा से आम और ठंडेपन को ठीक से नहीं खाना चाहिए

वायरल दावों के बारे में बात करते हुए कि दोनों के संयोजन से मृत्यु हो सकती है। शाह ने कहा कि यह काफी एक्सट्रीम है और किसी को भी इस तरह के व्हाट्सएप फॉरवर्ड पर विश्वास नहीं करना चाहिए। यह बहुत से लोगों की तरह है जो आपको समुद्र तट लौकी का रस नहीं पीने के लिए कह रहे हैं क्योंकि यह प्रकृति में ऑक्सीडेटिव है और स्वास्थ्य संबंधी लक्षणों को जन्म दे सकता है। लेकिन सच तो यह है कि कुछ लोग इस तरह की प्रतिक्रिया को नहीं पी सकते हैं। मैं व्हाट्सएप स्कूल ऑफ नॉलेज में विश्वास नहीं करता। इसलिए आपको आम या अन्य चीजों के बारे में इस तरह के जिम्मेदार लोगों की जरूरत नहीं है। वे सभी के साथ नहीं होते हैं और केवल अत्यधिक और दुर्लभ मामलों में ही होने की संभावना होती है।

ईटफिट 24/7 की सेलिब्रिटी सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट श्वेता शाह ने सहमति जताते हुए कहा कि गलत तरह के वोट को एक साथ में मिलाने से अच्छा नुकसान हो सकता है। बेशक, यह घातक नहीं है, लेकिन यह गैस, पेट फूलना और कब्ज जैसी गंभीर पाचन संबंधी समस्या का कारण बन सकता है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार यह ठंडा और आम भोजन के अनुकूल है।

आम खाने के लिए बाद में पानी भरा जाना या नहीं?

कोई भी फल खाने के बाद पानी भरा हुआ सही नहीं होता है लेकिन आम क्योंकि काफी अधिक मीठा होता है तो आप इसके तुरंत बाद थोड़ा सा पानी पी सकते हैं। लेकिन यह नहीं कि आप भर पेट पानी पिएं इससे आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है। 

ये भी पढ़ें: थूक में खून बहना खतरनाक! इन 4 बीमारियों के हो सकते हैं संकेत, इग्नोर किए तो बढ़ेंगे रिस्क

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *