गर्मियों में इन ड्रिंक्स से जरूर बचें

0
43
Spread the love


समर केयर टिप्स: गर्मियों के मौसम में पर्यावरण का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में जरा सी आप डॉक्टर के चक्कर काटने पर मजबूर कर सकते हैं। हालांकि अक्सर हम इस मौसम में जानकारी के अभाव में कुछ ऐसा खान पान फॉलो करते हैं जिससे हमें अंदर रहना पड़ता है ही नुकसान अंदर रहता है। की शरीर की बरदाशत की क्षमता खत्म हो जाती है, तो हम बीमार पड़ जाते हैं। इनमें सबसे ज्यादा डीहाइड्रेशन की समस्या होती है। ऐसे में आज हम आपको उन आंखों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो गर्मियों में होती हैं। या तो बिल्कुल नहीं भरते या सीमित मात्रा में देखते हैं…आइए इनके बारे में जानते हैं

गर्मियों में इन घूंसे से सेहत पर बुरा असर पड़ता है

कॉफ़ी-गर्मियों के मौसम में अगर आप बहुत अधिक कॉफी पीते हैं तो यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है, निश्चित रूप से इसमें मौजूद कैफीन शरीर में पानी की कमी का कारण बनता है जिस कारण से आप डिजीज हो जाते हैं और आप बीमार हो सकते हैं करें कि कॉफी का सेवन नहीं करें अगर आप बहुत ज्यादा आदी हैं तो एक या दो कप से ज्यादा कॉफी ना पिएं।

चाय चाय –आपको गर्मी के मौसम में चाय को भी अवरुद्ध करना चाहिए। ये भी आपके शरीर के लिए अच्छी तरह से नहीं देखा जाता है। इसमें कैफीन की मात्रा होती है, जिसे आप के शरीर को डिजीज कर सकते हैं। इसके अलावा चाय पीने से आपको ज्यादा पेशाब आता है और गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा चाय का सेवन आपके शरीर को डिजीज कर सकता है। दरअसल डाई यूरेटिक की तरह काम करती है। इस वजह से आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है और आपके शरीर से पानी खत्म हो सकता है।

सोडा-बहुत सारे लोग हैं जो गर्मी के मौसम में धूप से बचने के लिए सोडा का सेवन करते हैं। लेकिन ये भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सोडा वाटर में कार्बन और बहुत सारा फास्फोरिक एसिड होता है। यह हार्ट और किडनी की बीमारियों का कारण बन सकता है। अगर आप रोजाना काम करते हैं तो आपको दहलीज जैसी समस्या हो सकती है। दांत और मसूड़े से जुड़ी समस्या भी हो सकती है।

गर्मियों में फिट रहने के लिए ये आकर्षित पिएं

1.गर्मियों के मौसम में अगर आप खुद को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो नारियल का पानी पिएं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह एनर्जी का एक बेहतरीन स्रोत है। आकार प्रणाली को भी अच्छा बनाने में नारियल पानी काफी हद तक लुप्त हो जाता है। इसके अलावा थकान और तनाव भी दूर होता है। यह बॉडी को डिडिजाइन करता है

2.गर्मियों में अगर आप खुद को फील्ड में रखते हैं तो आप छाछ का सेवन करें। यह आपको नियमित रुप से छाछ का सेवन करने से भी आपका पेट भी सही रहेगा।

3.गर्मियों में खुद को फिट रखने के लिए आप प्रमाणिक जूस भी ले सकते हैं। इससे आपको फ़र्ज़ी रहने में परेशानी होगी और आपका शरीर भी ठंडा हो जाएगा क्योंकि रिफ्लेक्टिंग में कूलिंग प्रभाव पाए जाते हैं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here