Home Lifestyle धूम्रपान छोड़ने का यह नायाब तरीका है, एक बार निश्चित रूप से जल्द ही निकल जाएंगे

धूम्रपान छोड़ने का यह नायाब तरीका है, एक बार निश्चित रूप से जल्द ही निकल जाएंगे

0

[ad_1]

तंबाकू और निकोटीन फेफड़े के साथ-साथ शरीर के दूसरे संगठनों को भी काफी अधिक नुकसान पहुंचाती है। धूम्रपान करने वालों के साथ एक सबसे खराब बात यह है कि वह बार-बार मन बनाता है कि ध्रुमापान छोड़ें लेकिन यह मुमकीन नहीं हो पाता है। ऐसा करने वाले लोगों को कोई विशेष कारण नहीं है, इसलिए वह अक्सर कहते हैं कि मानसिक और शारीरिक शांति के लिए वह ध्रुपद करते हैं। उम्र चाहे कुछ भी हो लेकिन धूम्रपान करना किसी के लिए भी हानिकारक है। यह अचानक से आपके शरीर के अंदर ललक पैदा कर देता है। शराब ऐसी चीज है जो आपके कमिटमेंट को तोड़ सकती है। इसलिए आपको शराब या सिगरेट की लत है तो आपको पहले लगता है कि आप इसे क्यों छोड़ रहे हैं? नहीं तो आप कभी भी इसे छोड़ना नहीं चाहेंगे।

मन में निश्चय करें

सिगरेट ज्वाइन करने से पहले मन में एक निश्चय करें कि चाहे अब कुछ भी हो किसी को भी हाल में सिगरेट छोड़ना ही है। इसके बाद एक तारीख निश्चित करें और फिर सकारात्मक मन के साथ इस आदत को छोड़ दें। 

अपने दोस्तों को बताएं कि आपने सिगरेट छोड़ दी है

अपने आस-पास के लोगों और दोस्तों को बताएं कि आपने सिगरेट छोड़ दी है। इससे आप नौकरी से जुड़ जाएंगे। और अगर आप कभी पीने की भी कोशिश करेंगे तो वह आपको याद दिलाएंगे कि आपको गैलरी नहीं है। सामाजिक तौर पर ऐसे जजमेंट को लेकर फ्रैंक बात करें ताकि लोग भी आपकी मदद करें। अगर आपका दोस्त आपको सिगरेट के लिए ऑफर भी कर रहे हैं तो आपको एकदम से खुश और स्वीकार करना मना है। ये ठीक लगना चाहिए कि आप सिगरेट नहीं पी रहे हैं तो काफी ज्यादा अस्वस्थ हैं। उन चीजों से बिल्कुल दूर जो आपको सिगरेट की याद दिलाती हैं। अपने आसपास की साफ-सुथरी चीजें रखें। 

खाने की आदत में बदलाव करें

एक बार में ही मजबूत बल्कि छोटा-छोटा मील लें। अपनी डाइट में फल और मेकअप के साथ हेल्दी मेकअप। जूस पिएं  साथ में हेल्दी कैंडी के साथ-साथ चॉकलेट भी लें ताकि आप अपनी तलब को शांत रखें।

डिस्क्लेमर: इस लेख में बताए गए तरीके, तरीके और सलाह अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। 

ये भी पढ़ें: दोस्त की लिप्सम से काम चला रहे हैं तो संभलकर, ये लिप्स पर करता है बुरा असर

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here