Home Lifestyle सफेद आम खाने के छह स्वस्थ कारण

सफेद आम खाने के छह स्वस्थ कारण

0

[ad_1]

सफेद आम के फायदे:गर्मियों का मौसम लोगों को सिर्फ इसलिए पसंद होता है क्योंकि इस मौसम में उनका पसंदीदा फल आम मिलता है। यूं तो इसकी कई वैरायटी है जैसे मालदा आम, दशहरी आम, टोटापरी आम, हापुस, सिंधूरा, चौसा वजरा वजरा… अमूमन सभी लोगों ने इनमें से सभी का टेस्ट चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी सफेद खाया है? जी हां सफेद आम… सफेद आम को वाणी के नाम से जानते हैं जो बाली में पाए जाते हैं। हालांकि अब धीरे-धीरे इस फल की लोकप्रियता बढ़ रही है और अब आपके शहर बिकते भी नजर आने लगे हैं। इसके निर्माता यह है कि यह स्वाद में तो अच्छा है लेकिन इसके स्वास्थ्य को काफी सारे फायदे हैं। आज हम उन सभी फायदों के बारे में जानेंगे…

सफेद आम के फायदे

1.फ्री रेडिकल्स कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं ऐसे में आप सफेद आम खाकर के जोखिम को कम कर सकते हैं क्योंकि सफेद आम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो कैंसर से पोषण में आपकी मदद कर सकता है।

2.सफेद आम विटामिन सी से भरपूर होता है जो कई सारे शारीरिक कार्यों में सहायता करता है यह प्रतिरक्षा को मजबूत करने में अहम भूमिका निभा सकता है त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में सफेद आम आप कर सकते हैं सफेद आम के सेवन से त्वचा जवां खिंचाव और हेल्दी दिखता है।

3.कहते हैं पाचन तंत्र सही रहता है तो कई बीमारियों से बच सकते हैं ऐसे में सफेद आम खाने से आपके डाइजेस्टिव हेल्थ को बढ़ावा मिल सकता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या सताती है, उनके लिए भी सफेद आम एक परिपूर्ण है।

4.सफेद आम में कैरोटीन पाया जाता है जिसे प्रो बीटा विटामिन ए भी कहा जाता है। ये आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभ होता है। बीटा कैरोटीन के सेवन को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है। बीटा कैरोटीन आपको रटौंधी की समस्या से बचा सकता है।

5.सफेद आम में मौजूद कैरोटीन ओस्टियोआर्थराइटिस की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। इसके अलावा इसके ये गुण शरीर की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए लाभ माने जाते हैं।

6.सफेद आम खाने से फेफड़े की क्षमता को बढ़ावा मिलता है जो ब्रोंकाइटिस और इससे संबंधित श्वसन को दूर करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: दोस्त की लिप्सम से काम चल रहे हैं तो संभलकर, ये लिप्स पर करता है बुरा असर

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here