[ad_1]

जून में घूमने की सबसे अच्छी जगह: जून के महीने में उत्तर भारत में कड़ाके की गर्मी पड़ रही है। पारा 44 के पार है। ऐसे में इस महीने में लोग सब्जेक्ट का मजा लेने के लिए फारवर्ड टेबल में किसी भी तीसरी जगह ट्रिप पर जाते हैं। अगर आप भी संचारी मनाली चाहते हैं तो हम आपको कुछ और जगहों की भी जानकारी दे रहे हैं जहां आपको जून में कड़ाके की ठंड का एहसास होगा। वह जगह है जहाँ पर ठंड का एहसास मिल सकता है

श्रीनगर-अगर आप अपने अभिनय के साथ हसीन वादियों में अटकल लगाना चाहते हैं तो श्रीनगर से ज्यादा अच्छी जगह कोई हो ही नहीं सकता। हम जम्मू कश्मीर वाले नहीं बल्कि उत्तराखंड में पौड़ी गढ़वाल जिले में मौजूद श्रीनगर जाने की बात कर रहे हैं। जून के महीने में यहां का मौसम इतना ज्यादा सुहावना और ठंडा होता है कि आपको ऐसा लगेगा जैसे आप जन्नत में पहुंच गए हैं। यहां की खूबसूरती एक टक से निहारत रहने का मन करेगा। सुबह का वक्त तो ऐसा मौसम है कि आप झूले को मजबूर हो जाएंगे।श्रीनगर में मौजूद कीर्ति नगर में भी आप घूम सकते हैं। ये मुख्य शहर से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर बहुत ही खूबसूरत गांव है। अलकनंदा नदी के किनारे बसा हुआ ये गांव इतना खूबसूरत है कि आप यहां से वापस नहीं आना चाहेंगे।

जुब्बल- क्या आपने जुब्बल का नाम सुना है। जुब्बल हिमाचल प्रदेश में एक शहर मौजूद है, जहां पर कई मनमोहक नजारे आप देख सकते हैं। एक तरफ जहां उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है, ऐसे में अगर आप ठंडी हवाओं के बीच घूमने के शौक रखते हैं तो आपको जुब्बल जरूर जाना चाहिए। जुब्बल में आप चंद्र नाहन झील घूम सकते हैं। झील के चारों ओर का परिदृश्य आपको एक खूबसूरत दृश्य देगा जो झील के सौंदर्य में चार चांद के धब्बे हैं। इसके अलावा आप कोटखाई, जुब्बल पैलेस भी घूम सकते हैं। यहां की ट्रिप आपको रोमांच से भर देगी।

नाको-अगर आप अपने अभिनय के साथ आइस के बीच जो रूट लम्हा फिक्स करना चाहते हैं तो आप नाको की हसीन वादियों में पहुंच जाएं। यह हिमाचल प्रदेश में बसा हुआ है। समुद्र तल लगभग 3000 से अधिक मीटर की ऊँचाई पर चारों ओर बर्फ से ढका हुआ है। स्काई मानो जमीन को छूती नजर आती है। यहां की खूबसूरती के सामने कश्मीर की खूबसूरती भी फीकी लगती है। यहां पर आप नाको गांव, नाको मठ, रिकांग पिओ जैसी बेहतरीन जगह जा सकते हैं।

चोपता-गर्मियों में ठंड का एहसास लेने के लिए आप चोपता भी जा सकते हैं। ये उत्तराखंड में एक ऐसी जगह मौजूद है जो अपने मनमोहन दिखने और खूबसूरती के लिए जानी जाती है। यहां भी उतना ही रैनक्स लें जितना कम है। यहां तक ​​कि चोपता को मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *