स्वास्थ्य युक्तियाँ गर्भावस्था के दौरान क्या करें और क्या न करें, जानें सावधानियां हिंदी में

0
66
Spread the love


गर्भावस्था में क्या करें और क्या न करें : गर्भावस्था में महिलाओं का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। गुस्सा होने तक फुंक-फूंककर कदम रखना चाहिए। यह मां और बच्चा दोनों की अटैचमेंट के लिए जरूरी है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव भी होते हैं। उनका वजन तेजी से बढ़ रहा है। इससे महिलाओं को चलने और काम करने में परेशानी होती है। चूंकि यह काफी समझदार दौर होता है, इसलिए पूरी तरह से सावधानी बरतनी पड़ती है। घर के 5 कामों से तो पूरी तरह बचना चाहिए। वरना इससे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं…

भारी सामान न उठाएं

प्रेग्नेंसी में गलती से भी भारी सामान न लेना। फर्नीचर या अन्य वजनी खराबी को दुर्घटना- उलटने से बचें। ऐसे काम करने से पीठ में खिंचाव होता है और चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। चूंकि प्रग्नेंसी के दौरान विभिन्न प्रकार के बदलाव के कारण ज्वाइंट और पेल्विक फ्लोर के सख्त टीशूज बोटिंग हो जाते हैं, इसलिए चोट लगने की आशंका बढ़ जाती है।

ज्यादा देर न रहें

इस दौर में ज्यादा देर तक रुकना कोई काम न करें। अगर मॉर्निंग सिकनेस की समस्या है तो उन कामों को नहीं करना चाहिए, जिनमें बहुत देर तक काम करना पड़ता है। क्योंकि इससे पैरों पर दबाव पड़ सकता है और सूजन के साथ पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। खाना बना रहे हैं तो ज्यादा देर रुक रहने के बजाय बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

ज्यादा झुकें नहीं

गर्भावस्था में पोछा लगाना, कपड़े पहनना, फर्श की सफाई करना जैसे काम करने से बचें। इस दौरान शरीर के गुरुत्वाकर्षण केंद्र में परिवर्तन हो सकता है और ऐसे में वास्तु से तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो सकता है।

स्टूल या सीढ़ी पर नजड़ें

गर्भावस्था में रुक-रुक कर या सीढ़ी से बचें, इससे बच्चे को नुकसान हो सकता है। बैलेंस बिगड़ने से समय से पहले ग्रस या प्लेसेंटा के समय से अलग होने का जोखिम हो सकता है।

रासायनिक उत्पादों या गुप्त से सफाई न करें

कई अध्ययनों से पता चला है कि रासायनिक पदार्थों में एक सामान्य रासायनिक पाइपरोनियल बटरोक्साइड पाया जाता है। बच्चे के जन्म से पहले इसके संपर्क में आने से भ्रूण के मस्तिष्क का विकास प्रभावित हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंट में प्रवेश या केमिल्क वाले प्रोडक्ट्स से सफाई से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here