[ad_1]

माथे की टैनिंग: गर्मियों में खूबसूरत और बेदाग त्वचा पाना मुश्किल होता है। क्योंकि गर्मी के मौसम में सूरज की किरणें हमारी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं। इसके अलावा धूल और मिट्टी के सीधे संपर्क में आने से भी त्वचा की समस्या होती है। कुछ लोगों के माथे पर जबरदस्ती टैनिंग की जाती है। उसके तमाम स्किन केयर प्रोडक्ट्स करने के बाद भी माथा काला नजर आता है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, इसके इस्तेमाल से आप माथे का कालापन दूर करके त्वचा पर निखार ला सकते हैं। आइए जानते हैं वो कौन से कैसे हैं।

माथे की टैनिंग दूर करने के उपाय

हल्दी-हल्दी अपने समझौते के विरोधी और रंगत निखारने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आपके माथे पर जोर पड़ रहा है तो आप इसका इस्तेमाल करके कालेपन को दूर कर सकती हैं। इसके लिए दुग्ध में हल्दी मोटे माथे को 20 मिनट तक बढ़ा सकते हैं। फिर लाइट हाथों से बांध कर क्लीयर लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपके माथे की टैनिंग दूर हो जाएगी।

शहद और नींबू-माथे की टैनिंग को दूर करने के लिए आप शहद और नींबू का मिश्रण भी लगा सकती हैं। एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिला लें और निशाने की मदद से सिर पर पहुंचने से एक घंटा छोड़ दें। यह टैनिंग को लोक कर देता है। निश्चित रूप से नींबू में पूरे गुण पाए जाते हैं जो मैल को हटाकर त्वचा के टोन को सही करता है।

बेसन और हल्दी-बेसन और हल्दी न सिर्फ त्वचा के रंग को ठीक करता है, बल्कि टैनिंग को भी दूर करता है, इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच बेसन ले लें और इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें। इसे आप पानी या दूध के साथ मिक्स करके पैक बना लें। अब माथे पर इसे 20 मिनट तक छिपाने के लिए छोड़ें। ये त्वचा को एक्सपोलिएट करेगा। डेड स्किन से निकल जाएंगे और टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी।

बादाम का तेल- बादाम का तेल भी टैनिंग हटाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में बादाम का एक चम्मच तेल, शहद और दूध का पाउडर डालें। इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाएं और आकार बढ़ाने के लिए छोड़ दें। फिर अपने माथे को साफ करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर माथे का कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

कच्चा दूध – आप स्टार दुग्ध में गुलाब जल को परस्पर मिलाकर भी माथे पर लगा सकती हैं। यह टैनिंग दूर करने में आपूर्ति साबित हो सकती है। क्योंकि दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है लैक्टिक एसिड त्वचा के रंग में सुधार करने और कालेपन को दूर करने में मदद कर सकता है।

खीरा-पर्दे का रस भी टैनिंग की समस्या को दूर कर सकता है। सूक्ष्म में विटामिन सी की मात्रा होती है, जो त्वचा के ग्लो को बढ़ावा देता है। ऐसे में जाली के रस नियमित रूप से माथे पर लगाने से टैनिंग की समस्या दूर हो सकती है।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *