युक्तियाँ काम पर तनाव और चिंता को प्रबंधित करने के लिए

0
83
Spread the love


कार्य तनाव को कैसे प्रबंधित करें: भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा व्यक्ति तनाव से गुजर रहा है। इनमें से भी सबसे ज्यादा तनाव आजकल काम करने वाले लोगों को हो रहा है। नौकरी असुरक्षा और लगातार इसके चलते असुरक्षा के माहौल में लोग दिमागी तौर पर काफी परेशान होने लगे हैं। ऑफिस जाने वाला हर व्यक्ति किसी न किसी बात को लेकर तनाव में रहता है। जैसे फिक्स वर्कलोड, वर्कलोड के कंपैरिजन में सैलरी का कम मैसेज, कई बार पसंद का काम नहीं मिलता है, कंपटीशन, दूसरों से आगे बढ़ने की होड़, इसके अलावा कई बार काम करने के बाद भी क्रेडिट नहीं मिलता है और तो और बॉस का गुस्सा सबसे ज्यादा तनाव देने वाला होता है। ऐसे में अगर आप इसे हल नहीं करेंगे तो आप अवसाद में जा सकते हैं। आपके काम करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जो स्ट्रेस दूर करने में आपके बहुत कम आएंगे।

ऐसे दूर करें वर्क स्ट्रेस

1.आपने जो भी काम किया है, उसे करने की कोशिश करें। इससे आपका काम लंबित नहीं रहेगा और ना ही आपको बॉस से डांट की स्थिति बनी रहेगी। अगले दिन आप फ्रेश माइंड से ऑफिस जाकर प्रॉडक्टिविटी के साथ काम खत्म कर देंगे।

2.ऑफिस जाने का हरगिज़ का मतलब यह नहीं होता है कि आप हर घड़ी कुर्सी पर बैठे हुए अपना दिमाग कंप्यूटर या लैपटॉप में खपाए। आप स्ट्रेस दूर करने के लिए थोड़ा टहल लें। कुर्सी पर बैठकर-बैठे ही एक्सरसाइज कर लें। ब्रीडिंग एक्सरसाइज इससे नेगेटिव एनर्जी दूर करने में मदद करेंगी।

3.जरूरी नहीं है कि आप लकी ब्रेक्स में ही सिर्फ काम से ब्रेक लें। आप बीच-बीच में 10 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं। इससे आपका स्ट्रेस कम होगा. आप चाहे तो टी ब्रेक में बाहर जाकर अपने कलीग के साथ चाय पी सकते हैं, इससे आपको स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलेगी।

4.हमेशा कोशिश करें कि अपने आसपास के सबसे अच्छे कॉलिग से बात करते रहें। कई बार शेयर करने से टेंशन का हल मिलता है। अगर आपके ऑफिस में कोई सीनियर है जो स्वभाव का अच्छा है। आप उनके बारे में बताएं। इससे आपको चीजों को मिलने का मौका मिलेगा और स्ट्रेस कम होगा।

5.खुद को रिचार्ज करने के लिए फनी वीडियो देखें। प्रेरक वीडियो देख सकते हैं। इससे भी आपको स्ट्रेस दूर होने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप तनाव दूर करने के लिए भी अपना पसंदीदा संगीत सुन सकते हैं। इससे दिमाग शांत होगा

यह भी पढ़ें: पोहा खाने के ये पांच फायदे देंगे हैरान

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here