Home Lifestyle एसी कम कूलिंग करें और तेज आवाज आएं तो समझ लें कि यह खराबी है, इग्नोर न करें बल्कि ऐसा करें ठीक है

एसी कम कूलिंग करें और तेज आवाज आएं तो समझ लें कि यह खराबी है, इग्नोर न करें बल्कि ऐसा करें ठीक है

0

[ad_1]

इस भीषण गर्मी में AC (AC) ही एकमात्र ऐसी चीज है जो आपको गर्मी से राहत दे सकती है। कहीं बाहर से हारने के बाद एसी में दो पल की धारणा से नींद से दिमाग और शरीर दोनों ठंडे हो जाते हैं। लेकिन अगर एसी में काफी देर तक रहने के बाद भी आपको ठंडी हवा नहीं मिली। और आवाज अलग आए तो फिर इस गर्मी में मुश्किल बात और क्या हो सकता है?

अगर आपकी भी एसी से आवाज तेज आ रही है और कमरा ठंडा नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत इसे ठीक करवाना चाहिए . नहीं तो ऐसे में धीरे-धीरे धीरे-धीरे आपका गुस्सा खराब हो जाएगा।  एसी से तेज आवाज आने दें तो तुरंत ठीक करवाना चाहिए। अगर साफ-सफाई के बाद भी ठीक नहीं है तो आपको तुरंत सर्विस सेंटर में फोन करना चाहिए।  आइए जानते हैं एसी में से आवाज आने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं? 

इन कारणों से एसी से आवाज तेज होती है

एसी अगर काफी साल पुराना हो गया है तब

एसी के मशीन के पुर्जे लूज हो जाते हैं

एसी के हिस्से में झोंक या धूल जम गई है

एसी के हिस्सों में झंझट हो गया है।

कंप्रेसर और कंडेनसर की जांच वीडियो से करें

हवा के इशारे से तेज आवाज निकल रही है तो आपको सबसे पहले एसी की कॉपी और कंडेसनर को चेक करवाना चाहिए। अगर एसी 10 साल पुराना है तो इसमें से तेज आवाज निकलेगा ही। 

एसी में तेज आवाज मोटर खराब होने का भी संकेत देती है। ऐसे में इन्हें बदलने की आवश्यकता है। 

एसी का कोई हिस्सा टूट गया है तब उस हिस्से को टाइट करें

एसी में आवाज आना इसका कारण यह भी हो सकता है कि एसी दुर्घटना-उरउर हिलने के चक्कर में उसके कंडेसनर या एयर डायरेक्टिव के कुछ हिस्से जुड़ गए हैं। इसमें आवाज तेज हो सकती है। आवाज आने पर इसे टाइट करें। 

6 या साल में 1 बार एसी की सफाई जरूर करें

एसी में आवाज आने का सबसे बड़ा कारण गंदगी जमना में है। अगर आपके भी एसी में तेज आवाज आ रही है तो उसमें जमी धूल, मिट्टी और गंदगी को साफ रखें। क्योंकि ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से एसी में धूल जम जाती है। एसी के कॉइल और पंखों में जन्म जन्म को अच्छी तरह से साफ करें। की सलाह अवश्य लें। 

ये भी पढ़ें: ब्रेस्ट में होने वाले हल्का दर्द या चभन को न करें अनदेखी, आगे जाकर परेशानी हो सकती है

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here