इलायची की चाय पीने के फायदे स्वस्थ दिल सांसों की बदबू को रखे दूर

0
40
Spread the love


इलायची चाय स्वास्थ्य लाभ: भारत में चाय को सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों के रूप में माना जाता है। उत्तर में कश्मीर से लेकर दक्षिण में कन्याकुमारी तक और पूर्व में ईटानगर से लेकर पश्चिम में पोरबंदर तक लोगों के बीच चाय बहुत लोकप्रिय है। देश के लगभग हर घर में सुबह की शुरुआत चाय की चुस्कियों के साथ होती है। किसी को अदरक वाली चाय पसंद होती है, तो कोई इलायची वाली चाय पीता है। कुछ लोग बिना दूध वाली चाय की चुस्की लेते हैं, तो कुछ को दूध वाली चाय ज्यादा पसंद होती है।

देश में चाय का उत्पादन भी बड़े पैमाने पर किया जाता है। दुनिया में भारत के वे शीर्ष 5 देश शामिल हैं, जो चाय का दावा करते हैं। असम, दार्जिलिंग और नीलगिरी में उत्पादित होने वाली चाय को सबसे बेहतरीन चाय माना जाता है। कुल मिलाकर अगर हम ये कहते हैं कि भारत में लोग सिर्फ चाय पीते ही नहीं हैं, बल्कि दुनिया को पिलाते भी हैं, तो गलत नहीं होना चाहिए। आइए आज आपको इलायची चाय पीने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

इलायची चाय के फायदे

1. गले में होने वाली इलाज से निपटने के लिए वैसे भी इलैयाची का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको आसान है कि इलायची चाय के भी प्रभाव को दूर करने के लिए लाभ होता है। इलायची में एंटी एंटी गुण पाए जाते हैं, तो गले में होने वाले संक्रमण को दूर करते हैं।

2. अगर आपको चाय में इलयची शेयरिंग पसंद है, तो ये आपके पेट के लिए भी लाभ साबित होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि इलयची वाली चाय की वजह से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है। इलायची में मौजूद फाइबर उद्योग व्यवसाय, एसिडिटी की समस्या को दूर करते हैं।

3. क्या आप भी सांस से दुर्गंध से परेशान हैं। अगर आपका जवाब हां है, तो नींद आ गई है कि आप इलयची वाली चाय लेना शुरू कर दें। इससे मुंह से जुड़ी परेशानी दूर हो जाएगी और आपकी सांसों से भी बदबू आने लगेगी।

4. कमजोर इम्युनिटी से जूझ रहे लोगों के लिए भी इलायची चाय से काफी लाभ होता है। इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले कई गुण पाए जाते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए सबसे अच्छा माना जाने वाला विटामिन सी भी इसमें होता है।

सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि इल्याची चाय का फायदा दिल से जुड़ी बीमारियों पर भी दिखता है। अगर कोई इलायची युक्त चाय को पीता है, तो उसका दिल काफी हेल्दी रहता है। साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को खराब रहने से वह मजबूत रहता है।

ये भी पढ़ें: ये क्या…घास नहीं खाता है हिरण! नहीं हो रहा यकीन तो देखें सांप को स्टेक का ये वायरल वीडियो

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here