धन, व्यापार, नौकरी और अन्य समस्याओं के लिए गुरूवार के उपाय गुरुवार के दिन करें

0
42
Spread the love


गुरुवर के उपाय: हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी वार में गुरुवार या बृहस्पतिवार को बहुत शुभ माना जाता है। गुरुवार का संबंध सुख-सौभाग्य और समृद्धि से होता है। इसी दिन भगवान विष्णु और गुरु ग्रह से भी संबंध होता है।

गुरुवार के दिन व्रत रखने और विधिवत् पूजा करने से जीवन की संपूर्ण मुक्ति मिलती है और गुरु ग्रह से भी शुभ सावन की प्राप्ति होती है। गुरु ग्रह को सुख-सौभाग्य, वैभव, धन आदि का कारक माना जाता है। उनकी कृपा से सभी काम संपन्न होते हैं।

इसलिए ज्योतिष में गुरुवार के दिन से जुड़े कुछ उपाय के बारे में बताया गया है, जिससे गुरुवार के दिन नौकरी में आ रही परेशानी, बिजनेस में घाटा, आर्थिक परेशानी आदि जैसे कई ज्योतिष दूर हो जाते हैं। जानिए इन उपायों के बारे में।

गुरुवार का उपाय (Guruwar ke Upay)

  • व्यापार में लाभ के लिए: बिजनेस में लंबे समय से घाटा चल रहा है तो आप गुरुवार के मंदिर पर हल्दी की चढ़ाई करें। साथ ही गुरुवार के दिन पीले रंग के परिधान धारण करें और हल्दी का तिलक धुंधला। इस उपाय को करने से गुरु की कृपा दृष्टि है और व्यापार में बेहतर दिखने लगता है।
  • नौकरी में प्रमोशन के लिए: नौकरी में प्रमोशन लेकर या वेतन वृद्धि न होने को परेशान हैं तो गुरुवार के दिन अधिक से अधिक पीले रंग का प्रयोग करें और पीले फल-फूल चढ़ाकर भगवान विष्णु की पूजा करें। आप एक पीले रंग का वस्त्र लेकर उसमें पीला फूल, नारियल, पीला फल, हल्दी और जमा हुआ जमा बांध दें। इन चीजों को मंदिर के दृश्यों में बनाए रखा जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान किसी से कुछ न कहें।
  • सुख-समृद्धि के लिए: गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। इसके बाद भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की एक साथ पूजा- अर्चन करें। पूजा में केला, चना दाल और गुड का भोग निश्चित रूप से धधकते और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। इस उपाय को करने से घर पर बरकत आती है और मां लक्ष्मी की कृपा से घर धन-धान्य से भर जाता है।
  • गुरु दोष से मुक्ति के लिए: कुंडली में यदि गुरु ग्रह कमजोर है या गुरु दोष है तो इसके लिए गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकीभर अनजाने में लापरवाही होगी ”ऊं नमो भगवते वासुदेवाय” कहा स्नान करें।

ये भी पढ़ें: नीम करोली बाबा: नीम करोली बाबा की जिज्ञासा धाम का 59वां स्थापना दिवस 15 जून को है, जोर-शोर से चल रही भव्य मेले की तैयारी

अस्वीकरण: यहां देखें सूचना स्ट्रीमिंग सिर्फ और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह बताता है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here