Home Lifestyle इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर बालों के झड़ने की समस्या से बचा जा सकता है

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर बालों के झड़ने की समस्या से बचा जा सकता है

0

[ad_1]

इस भीग-दौड़ भरी लाइफस्टाइल में हम सभी एक आम समस्या से जूझ रहे हैं, वह बालों का झड़ना है। बालों का झड़ना महिलाओं में विशेष रूप से आम है क्योंकि महिलाओं के बालों को तीन चरणों से तय होता है, ट्रांजिशन और शेडिंग। इसलिए, हर दिन लगभग 25 से 100 बाल सिर्फ नैचुरल टैग के कारण झड़ जाते हैं। हालांकि, बालों का झड़ना एक चिंता का संकेत हो जाता है जब हम इस संख्या से अधिक बाल खो देते हैं। जीवन की अधिकांश और चीजों की तरह, हम केवल इस समस्या को कम या ठीक करने के बजाय गंभीर होने का परिचय देते हैं। सबसे पहले, आइए समझते हैं कि बालों का झड़ना किन कारणों से होता है।

बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है जिसमें जीवनशैली, आहार, तनाव, कारण परिवर्तन आदि शामिल हो सकते हैं। हालांकि, मेडेकिल या जेनेटिक कारण न होने की स्थिति में, आप अपने बालों को उसी तरह मजबूत बना सकते हैं जो उन्हें बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए चाहिए। इसे एक संतुलित आहार के माध्यम से लिया जा सकता है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके बाल मजबूत होते हैं और आपको संतुलित आहार प्रदान करके उसी स्थिति में बनाए रखते हैं। आइए सबसे पहले जानते हैं कि बाल झड़ने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं।

बाल झड़ने के कारण

1. गर्भावस्था

यह क्रेज के स्तर में कमी के कारण होता है। आमतौर पर यह एक साल या उससे पहले ठीक हो जाता है।

2. कुछ दवाएं असर कर सकती हैं

कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव होते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। जिसमें वारफारिन, प्रोज़ैक और ज़ोलॉफ्ट सहित एंटीडिपेंटेंट्स, बीटा रीडेक्शन, कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं, जैसे लोपिड आदि शामिल हैं।

3. पोषक तत्वों की कमी

पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आपके बाल झड़ सकते हैं। कई भोजन आयरन और प्रोटीन की मात्रा कम होती है, कभी-कभी अत्यधिक बाल झड़ सकते हैं।

4. बर्थ कंट्रोल पिल

कभी-कभी बर्थ कंट्रोल पिल खाने की वजह से बाल झड़ने जैसी समस्या हो सकती है। कुछ लोगों में इसका असर पिल्स लेने के कई दिनों या महीनों बाद देखने को मिलता है।

5. बालों का झड़ना

COVID-19 बाल झड़ने का प्रमुख कारण हो सकता है। आंकड़े दावा कर रहे हैं कि COVID-19 से अधिकार करने वाले ज्यादातर लोग बालों के झड़ने की समस्या के शिकार हैं।

कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपने खाने में शामिल करने की शुरुआत कर सकते हैं ताकि आपके बालों का झड़ना कम हो सके।

1. अंडा

अंडा प्रोटीन और बायटिन का बढ़िया होता है जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है।

2. गुरु

गाजर सिर्फ बालों के लिए ही अच्छा नहीं होता बल्कि गार्जर में मौजूद विटामिन-ए बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

3. ओट्स

फाइबर से भरपूर ओट्स में कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे जीत, आयरन और ओमेगा-6 फैटी एसिड जो बालों को हर तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

4. एवोकैडो

एवोकैडो में मौजूद विटामिन-ई बालों को मजबूत बनाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: इन कंडिशंस में भूलने से भी न पिएं पानी भरते हैं, वरना आपकी सेहत खराब हो सकती है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here