Home Lifestyle क्या कद्दू के बीज ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं?

क्या कद्दू के बीज ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं?

0

[ad_1]

क्या कद्दू के बीज रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं: कद्दू का बीज ना केवल एक स्वादिष्ट स्वाद है बल्कि काफी हद तक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इसके बीज आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शुगर सहित कई अन्य बीमारियों के लिए भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जब मधुमेह के प्रबंधन की बात आती है, तो पोषण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कद्दू के बीज अपने कम कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे भरपूर होते हैं जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

कार्बोहाइड्रेट- कद्दू के बीज कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं। जिससे ये मधुमेह वाले लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बन जाता है जिन्हें आपके रक्त शर्करा के स्तर को आपकी आवश्यकता होती है। एक प्रकार के बीजों में लगभग 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

फाइबर- फाइबर मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए लाभ है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और समग्र पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। कद्दू के आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें लगभग 1.7 ग्राम फाइबर का प्रतिगमन होता है। कद्दू के बीज जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करने से रक्त शर्करा को बेहतर तरीके से नियंत्रण करने में योगदान मिल सकता है। फाइबर से भरपूर मैक्सिम के बीज के बीजीकरण को धीमा करते हैं जिससे ब्लड शुगर के कम हो जाते हैं। इसे सेवन करने से पैंक्रियाज को लाइनक्स बनाने में मदद मिलती है और रक्त में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहता है।

मैग्नीशियम-कद्दू के बीज मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वह एक अध्ययन के अनुसार मैग्नीशियम के सेवन करने से जेली संवेदनशीलता में सुधार होता है और ब्लड शुगर लेवल में बना रहता है। एक आवश्यक खनिज है जो कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन रेगुलेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हेल्दी फैट्स-कद्दू के बीज स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं, जिनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा जैसे ओमेगा -3 समान एसिड शामिल होते हैं। ये वसा हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने और संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।

पौध आधारित प्रोटीन- कद्दू के बीज पर आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा करने में मदद करता है, रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि को रोकता है।

कद्दू के बीज को डाइट में कैसे शामिल करें

कद्दू के बीजों को आहार में कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है। उन्हें एक स्टैंडअलोन बेरोजगार के रूप में आनंद लिया जा सकता है, सलाद, दही, या नींबू पर छिड़का जा सकता है, या भुनी हुई लड़कियों के लिए कुरकुरे टॉपिंग के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जोड़ी जा सकती है।

यह भी पढ़ें –रात भर करवट बदलते-बदलते हैं परेशान तो अपनी अमेरिकी सेना की ट्रिक, सिर्फ 2 मिनट में आएगी गहरी नींद

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here