Home Lifestyle ज्यादा देर तक टाइट मोजा न पहनें, यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है

ज्यादा देर तक टाइट मोजा न पहनें, यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है

0

[ad_1]

मौसम में बदलाव आते हैं कभी ठंडी आती है तो कभी गर्मी कभी बारिश का मौसम आता है तो कभी पतझड़ का लेकिन अगर किसी चीज में बदलाव नहीं आता है तो वह रोज ऑफिस या स्कूल जा रहा है। तो फिर कड़ाके की सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में इंसान मोजा ही होता है। ऑफिस हो गया तो मोजा, ​​स्कूल हो गया तो मोजा। हालांकि, बच्चे तो बस कुछ देर के लिए मोजा जेस्चर हैं, लेकिन बड़े ही ऑफिस जाते हैं उन्हें दिन भर मोजा पहने रहना पड़ता है। लेकिन ज्यादा देर तक मोजा स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है, खासकर गर्मी में। अगर आप किसी मोजा के बने रहते हैं तो इससे आपको और कोई भी खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं देर तक मोजा पहनने से क्या नुकसान हो सकता है।

ब्लड सर्क्यूएशन पर असर पड़ता है

ज्यादा देर तक टाइट मोजा टांगों में सूजन आने लगती है और ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है। इससे बेचैनी और अचानक गर्मी लगने लगती है। पूरे दिन मोजा टांगों से अकड़न भी हो सकती है और पंजा सल्ब भी पड़ सकता है।

पैरों की त्वचा खराब हो सकती है

गर्मी में लगातार मोजा से पैरों में पसीना आने से पैरों की त्वचा खराब हो सकती है। कुछ लोग कॉटन के खुले हुए मोजा की खरीदारी करते हैं जिससे इसकी समस्या और बढ़ सकती है। जूते के तलवा बंद रहने से ज्यादा पसीना आता है, इससे कमी पैदा होती है। आनुवंशिक संक्रमण होने की समस्या बढ़ जाती है और पैरों की त्वचा खराब होने लगती है। ऐसे में पूरा का पूरा का भी विशेष ध्यान रखें।

एडीमा हो सकता है

शरीर के किसी भी हिस्से में कोई चीज एक जगह जमना और उससे सूजन आना एडिमा के लक्षण हैं। काफी देर तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने या खड़े रहने से सुन्न होने की शिकायत होती है। अगर ऐसा न होने के बावजूद पैर सुन्न हो रहे हों तो यह इशारा की गड़बड़ी का संकेत भी हो सकता है।

अनुप्रस्थ प्रभाव होने का खतरा

पैरों से पंसद करने वाला प्यासा ही संघता है। ज्यादा देर तक मोजा पहनने से या टाइट मोजा पहनने से पसीना नहीं आता है। इसकी वजह से अटैचमेंट में बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जिससे जहरीला इंफेक्शन हो सकता है।

वेरिकोज हो सकता है

ज्यादा टाईट जमा से वेरिकोज वेंस की समस्या हो सकती है। जिन्हें यह रोग पहले से है, उन्हें संबोधित करते हुए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती है।

जांचकर्ता इन बातों का विषेश ध्यान दें

दोषी पकड़ा आपको ध्यान रखना चाहिए कि ये पकड़ें। विशेष रूप से ब्रेथेबल कन्वेंशन भी आने वाले हैं। फूटपाथ पर बिकने वाले भिक्षुक आपको कई तरह की समस्या दे सकते हैं। इसलिए आपको गलत काम के साथ ही बहुत टाईट या बहुत ज्यादा लेट तक नहीं लिया जाना चाहिए।

रात को मोजा न पहनें

रात में सोने से पहले मोजा एक्सक्लूसिव सोएं नहीं तो हो सकता है कुछ गंभीर समस्या जैसे

1. मोजा पहनकर सोने से आप हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो सकते हैं।
2. रात में मोजा पहनने से पैरों की हाइजीन खराब हो सकती है।
3. टाइट मोजा नाइट भर लुक से स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।
4. देर तक टाइट मोजा पहने हुए शरीर गर्म हो सकता है और अजीब सी बेचैनी महसूस कर सकते हैं।
5. मोजा पहनकर आप सोचेंगे कि नींद नहीं लेंगे।

यह भी पढ़ें: क्या रोज-रोज़ साबुन से नहाना त्वचा के लिए है खतरनाक? इससे शरीर को क्या नुकसान होते हैं

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here