Home Lifestyle जानिए कुछ व्यायाम करके अपने दिमाग को कैसे सक्रिय रखें

जानिए कुछ व्यायाम करके अपने दिमाग को कैसे सक्रिय रखें

0

[ad_1]

कई शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि ब्रेन को एक्टिविटीज और शार्पनिंग के लिए बहुत से तरीके होते हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ और जवां बना सकते हैं। दरअसल, बात यह है कि बढ़ती उम्र का असर शरीर के साथ-साथ दिमाग पर भी पड़ता है। इससे अल्जीमर जैसी बीमारी हावी हो सकती है। अगर आप बढ़ती उम्र में भी ब्रेन गेम या फिजिकल एकसरसाइज करते रहते हैं तो आपका संग्रह, एकाग्रता और उम्र के हर छाया में अच्छी रहती है।

ब्रेन को एक्टिविटी रखना क्यों जरूरी है?

हेल्थलाइन के मुताबिक ब्रेन को एक्टिविटी के लिए फिजिकल एकसरसाइज करते रहने से ब्रेन में बल्ड का फ्लोर अछा बना रहता है। ब्लेड फ्लो अच्छी छाया रहने से ऑकसीजन की सप्लाई ब्रेन के हर सेल्स में अच्छी रहती है और यहां के छोटे-दादा टिशयू भी हेल्दी बने रहते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, अंगजायटी, तनाव के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि हर उम्र में ब्रेन को एक्टिविटी रखने के लिए फिजिकल और मेंटल एक्सरसाइज करते रहें।

मेमोरी इंप्रूव करने के लिए क्यों जरूरी है ब्रेन एक्सरसाइज

स्ट्रेस, अवसाद, एंजाइटी और अन्य मेंटल इलनेस आपके कंसंट्रेशन लेवल को कम करने के साथ ही मेमोरी लॉस का कारण बन सकते हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखें। व्यायाम आपके दिमाग को हेल्दी डांस करते हैं और इसे पूरी तरह से परफॉर्म करने में मदद करते हैं।

मेंटल हेल्थ को हेल्दी रखता है

जब आप अपने शरीर को सक्रिय रखते हैं तो मस्तिष्क में कई न्‍यूराट्रांसमीटर जैसे चिंतन, आदि रिलीज होती रहती है। यह शरीर में हो रहा तनाव, एंग्जायटी और कई बीमारियों को दूर करने में और मूड को अच्छा करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, शोध में पाया गया कि अगर दिन में 20-30 मिनट भी कोई फिजिकल एक्‍सरसाइज करते हैं या ब्रेन को एक्टिविटी रखते हैं तो आपका रिएक्‍शन टाइम इंप्रूव होता है। मस्तिष्क में सक्रियता से नई कोशिकाएं जीवित रहती हैं जिससे अल्जाइमर और डिमेंशिया का खतरा काफी कम हो जाता है।

मस्तिष्क को सक्रिय रखने के लिए क्या करें?

1. मस्तिष्क को सक्रिय रखने के लिए आप कई नई चीजें सीख सकते हैं, कुछ नई सीख से बिल्कुल भी ना हिचकिचाएं। इसमें आप कोई भी नई भाषा, संगीत यंत्र, गीत, संगीत आदि सीख सकते हैं।

2. आप अपना ब्रेन वीडियो गेम या मोबाइल गेम गेम भी सक्रिय कर सकते हैं। हर समय खेल खेलने से आपको नुकसान नहीं होता है, आपके लिए लाभ एक सीमा तक हो सकता है।

3. सुबह और शाम आप फिजिकल एक्टिविटीज के लिए वॉक पर जाएं और साथियों के साथ डाइट-जुलना करें।

4. आप अपने घर के छोटे सदस्यों के साथ बोर्ड गेम खेल सकते हैं। हंसी ठहाके आपके ब्रेन को फ्रेश और हेल्दी रखता है।

5. आप रोज रीडिंग, क्रिएटिन, चेस, क्रॉसवर्ड आदि के लिए समय उपयोग कर सकते हैं।

ब्रेन हेल्थ को अवरुद्ध करने वाले 5 प्रभावी व्यायाम

1. संगीत सुने

एक अध्ययन के अनुसार खुशनुमा गाने सुनने वाले व्यक्ति के सोचने का तरीका ज्यादा बेहतर होता है। हैप्पी ट्यून क्रिएटिव थिंकिंग को अवरुद्ध करता है और ब्रेन पावर को भी प्रभावित करता है। इसके साथ ही म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट सीखते हैं और उन्हें बजाना एक बेहतरीन में व्यायाम करता है।

2. ध्यान

आपको बता दें कि नियमित रूप से ध्यान करना आपके मेंटल हेल्थ के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। स्ट्रेस एंजायटी डिप्रैशन जैसा सबसे अच्छा इलाज माना जाता है। यह आपके शरीर को शांत रहने में मदद करता है। यह आपकी मेमोरी और ब्रेन एबिलिटी को भी इंप्रूव कर सकता है।

3. क्रॉसवर्ड पजल का प्रयोग

यह एक सबसे अच्छा एक्सक्लूसिव एक्सक्लूसिव है, जो आपके ब्रेन को लंबे समय तक एक्टिवेट करता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा 2011 में प्रकाशित क्रॉसवर्ड पजल के अनुसार अभ्यास में भाग लेने से संग्रह से संबंधित समस्या बहुत कम हो जाती है। साथ ही यह आपका उद्देश्य भी है।

4. पर्याप्त नींद लें

शरीर की तरह ही मस्तिष्क को भी हर घंटे सक्रिय रहने की जरूरत नहीं रहती है। ऐसे में सोने से आपके लिए एक प्रभावी व्यायाम हो सकता है।

5. विवरण देखें

चेस खेलने में ब्रेन का काफी इस्तेमाल किया जाता है। किसके कारण से यह मस्तिष्क सूचना संभावित गति को प्राप्त करती है। अगर आप भी अपने मेंटल हेल्थ को बनाए रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से समीक्षा करें।

यह भी पढ़ें: लू की लहरें, भीषण गर्मी से बचने के लिए आज ये उपाय

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here