बिस्तर पर बैठकर कभी न खाएं खाना, जानें कारण डॉक्टर हेल्थ न्यूज़ हिंदी से

0
84
Spread the love


खाने के लिए कुछ लोग जहां टेबल का इस्तेमाल करते हैं वहीं कुछ लोगों को बिस्तर पर खाना ज्यादा आरामदायक लगता है। आपने कई बार अपने बड़े बूढ़ों से यह कहा है कि सुना होगा कि बिस्तर पर खाना नहीं खाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से अन्न का अपमान होता है। कुछ लोग तो बिस्तर पर खाने से बुरे सपने का भी दावा करते हैं। ऐसी कोई दलील नहीं है, जिसके आधार पर बेड पर खड़े होने को सही ठहराया जा सकता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ये गठजोड़ आपकी सेहत पर भी बुरा असर डाल सकती है।

सिंगापुर में रहने वाले एक डॉक्टर सैमुअल ने टिकटॉक पर इससे जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है। उन्होंने बताया कि हाल ही में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया था, जिसमें एक शख्स के कान में तेज दर्द की समस्या हो रही थी। जब डॉक्टर ने उनके कान की जांच की तो वे दंग रह गए। क्योंकि कान में कॉकरोच अपने 10 बच्चों के साथ डेरा डाले हुए था। ये सभी कॉकरोच के शख्स के फायदे जा रहे थे। बताया गया कि शख्स की एक गंदी आदत थी। वो हमेशा देखते हुए ही खाना खाते थे। कई बार खाना खाने पर गिर जाता था। भले ही शीट को धुल दिया जाए, लेकिन खाने के कुछ बेड के अंदर या बेड तक चले जाते हैं, जिससे सेहत को नुकसान पहुंचता है।

फट सकते हैं कान के पर्दे!

सैमुअल ने यह भी कहा कि यह दुर्लभ घटना है। लेकिन फिर भी लोगों को ऐसा करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह परेशानी किसी को भी कभी-भी हो सकती है। कई देशों से ऐसे मामले भी सुनने को मिले, मरीज के कान के परदे तक फट गए और वो बहरे हो गए। एक एंटोम एलोस्टिक ने बताया कि कॉकरोच जैसे किसी भी कीट के लिए अगर कोई स्थान सबसे अधिक सुरक्षित है, तो वो व्यक्ति के कान हैं। क्योंकि किसी भी व्यक्ति की पहुंच वहां तक ​​नहीं होती। यही कारण है कि कॉकरोच अपने परिवार को जींस में अच्छे से बढ़ा सकता है।

कान के महक से अव्यवहार होते हैं कॉकरोच?

बस इतना ही नहीं, पासपोर्ट से आने वाले महक भी कॉकरोच जैसे कई लोग अपनी ओर अव्यवहार करते हैं। अगर आप अपने लटकने में कभी-कभी कुछ ऐसा करते हैं तो तुरंत जैतून का तेल डाल लें। क्योंकि इस तेल में फाइल फाइल मौजूद है। इसलिए कोई भी कीट आसानी से बाहर निकल सकते हैं। इसके अलावा, कान में किसी भी तरह के उपकरण को कभी न डालें। इससे आपको नुकसान हो सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: मेट्रो में एक ड्रेस को लेकर लड़ना कपल, प्रचार और मुक्कों से गूंज कोच, लोग बोले- सिंगल रहने में ही बहाना- वीडियो

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here