Home Lifestyle हीटवेव क्या है इसके प्रभाव से कैसे राहत पाएं

हीटवेव क्या है इसके प्रभाव से कैसे राहत पाएं

0

[ad_1]

दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। इस गर्मी के कारण लोगों का बुरा हाल हो गया है। हर दिन परा एक नई ऊँचाई पर पहुँच रहा है। इसी के साथ गर्मी में होने वाली बीमारियों ने भी छू लिया है। बढ़ती गर्मी के साथ दीर्घकालीन निगमों की शीतलता समाप्त हो जाती है। मई जून और महीनों में गर्मी की चरम सीमा पर पहुंच जाता है और लू की चक्कियों से बचना मुश्किल हो जाता है। गर्मी में धूप और लू के अलावा गंदगी और गलत खान-पान से भी कई लोग बीमार हो जाते हैं। लू लगना या हिट ऐसी स्थिति है, जिसका तुरंत इलाज ना हो जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। कुछ जोखिम से इस मौसम की मार से बचा जा सकता है।

फोर्टिस हॉस्पिटल में फैले मेडेसिन के डायरेक्टर डॉक्टर राजीव गुप्ता ने इस गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए कुछ उपाय बताए हैं, आइए जानते हैं।

1. लंबे समय तक बाहर धूप में रहने से बचें

व्य देश में जारी गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए धूप से सीधे संपर्क में आने से परहेज करें। कोशिस करें कि दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच घर से ना निकलें।

2. धूप में निकलने से बचें

पहले तो धूप में जाने से बचें, लेकिन अगर दिन में यह जरूरी है तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। साथ ही आप टैनिंग और सनबर्न से बचने के लिए छतरी, टोपी और ठंडे पानी के साथ निकल जाते हैं।

3. खाने में स्‍वच्‍छता का ध्‍यान रखें

बाहर का तैल जुडवा और खुले में बने किसी भी चीज से बचना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में साफ-सफाई पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे मौसम में क्षतिग्रस्त खान-पान से बचें।

4. चीजों का ज्यादा सेवन करें

जितना ज्यादा हो सके उतना डाइट का प्रयोग करें। जैसे नींबू पानी, गन्ने का रस आदि. इस चीज पर ध्यान दें कि ये सब ठंडा नहीं हो सकता, क्योंकि अगर ऐसा होगा तो दूसरे स्वास्थ्य संबंधी खतरे हो सकते हैं। इस गर्माहट में सट्टेबाजी जैसे खरबूज, टरबूज, आम, ककड़ी का लेवन जरूर करें। ध्यान दें कि शरीर में पानी की कमी ना हो।

5. एक बार में अधिक भोजन से परहेज करें

गर्मी में अधिक खाने से बचें। इससे अच्छा आप अपने दिन की शुरुआत शाकाहारी और रसीले फल से कर सकते हैं। जिसमें चीकू, खरबूज और संतरा एक अच्छा विकल्प है। प्याज और खीरा के तौर पर ताकतवर जरूर होता है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है जो शरीर का तापमान नियंत्रित करता है।

6. आरामदायक कपड़े

गर्मी में बाहर निकलते हैं तो अधिक गहरे रंग के और टाइट कपड़े नहीं दिखते। इससे अधिक आता है। गहरे रंग के कपड़ों में गर्मी अधिक महसूस होती है। बेहतर है कि आप घुमक्कड़-ढाले और कॉटन के लुक देखें। स्काई ब्लू, वाइट, ऑफ वाइट, लाइट पिंक आदि कलर सबसे पहले इन दिनों के लिए तैयार होंगे, क्योंकि ये गर्मी अधिक नहीं लगती है।

7. भोजन ना करें

गर्मी में बहुत अधिक तेल और पसंदीदा भोजन करने से बचें। साथ ही साथ बाहर मिलने वाले फूड आइटम्स का चलन भी ना करें, क्योंकि इससे फूड पॉइजनिंग भी हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि देर तक बनाए रखा भोजन जल्दी खराब हो जाता है। बाहर ना तो हाइजीन का ख्याल रखा जाता है और ना ही ताज़ा खाना मिलता है। लू, गर्मी से बचने के लिए घर का बना ताजा खाना तैयार करने के साथ ही डाइट में धोखेबाज और सर्दियों को बहुत शामिल करें।

तो यह थी हीटवेव से दोस्ती के कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप इस भीषण गर्मी की चपेट में आने से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एक महीने के लिए चीनी छोड़कर देखिए, शरीर में होने वाले बदलाव को देखकर आपको भी यकीन नहीं होगा

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here