[ad_1]

गर्मी के मौसम ने दस तक दे दिया है, सूरज अपना टीवी दिखा रहा है और राहत का कोई संकेत नहीं दिख रहा है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आंखों की विशेष देखभाल करें। सूरज से आने वाले खतरनाक अल्ट्रावायलेट किरणें गर्मी में आपकी आंखों को अनजाने में ही डैमेज में डाल सकती हैं। इससे आंखों में जलन, लालपन, खुजली की समस्या हो सकती है। गर्मी जैसी-जैसे दिखने वाली आंखों की देखभाल करना उतना ही जरूरी होगा क्योंकि इसके साथ रहना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्मी के मौसम में आंखों की देखभाल बेहद जरूरी होती है। बढ़ते तापमान, धूप और धूल के कारण आंखों में अधिक संक्रमण, सूखापन और तनाव का सामना करना पड़ सकता है। आइए आपको कुछ ऐसी ही जानकारी देते हैं, जिससे आपकी बढ़ती गर्मी में आपकी आंखों की देखभाल करने में मदद मिलेगी।

क्यों होती है गर्मी में आंखों को परेशानी?

आंखे हमारे शरीर का एक संवेदी हिस्सा होता है। यह ताप अधिक सहनीय नहीं कर पाता है। इसी कारण गर्मी के दौरान चलने वाली गर्म हवाएं आंखों को प्रभावित कर सकती हैं। साथ ही गर्मी के दिनों में हवाएँ बहती हैं और साथ ही धूल व अन्य प्रदूषण के कण हवा में उड़ते हैं जो जब आँखों के संपर्क में आते हैं तो परेशानी का कारण बन जाते हैं।

गर्मी में आंखों में दिखने वाले लक्षण

गर्मी आँखों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करती है, इसलिए इसके लक्षण भी कई प्रकार के होते हैं।

1. आंखों में बार-बार पानी आना
2. बाहर से आने के बाद आंख का लाल होना
3. धूप में ठीक से न देखें
4. धूप के कारण सिर दर्द होना
5. धूल-मिट्टी के कारण आंखों में जलन व खुजली होती है
6. आंखों में सूखापन
7. आंखों से कीचड़ आना

आँखों को गर्मी से कैसे रोके

गर्मी में हम जिस तरह अपनी त्वचा और बालों को गर्मी और धूप से बचाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं उसी तरह आंखों को भी बचाने के लिए कुछ कैसे बच्चे पैदा होंगे। क्योंकि गर्मी में आंखों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। इससे बचने के लिए आप ये उपाय कर सकते हैं।

1. समय-समय पर साफ पानी से आंखों को कतार
2. बाहर निकलते समय काला चश्मा वाले झटके
3. धूल-मिट्टी वाले इलाकों पर न जाएं
4. ज्यादा हो सके दोपहर के समय घर पर ही रहें
5. चेहरे पर आंखों के आसपास पसीने से न आने दें (स्वच्छ कपड़े से साफ रहें)
6. हाथों से बार-बार आंखों को न छुएं
7. समय-समय पर डॉक्टर से कराएं जांच

आंखों को तेज रोशनी से बचाए

गर्मियों में आंखों को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले अपनी आंखों को तेज रोशनी से रोशन करें। इसके लिए घर से बाहर निकलने से पहले सनग्लास निश्चित रूप से देखें। अगर आपको सनग्लासेस खोलना पसंद नहीं है, तो आप छाता, दायर, टोपी जैसी चीजों का प्रयोग करके अपनी आंखों को ठीक कर सकते हैं।

शरीर को धारण करें

गर्मियों में आंखों को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले अपने शरीर को सुरक्षित रखें। इसके लिए दिन में कम से कम 8 से 9 टंबलर जरूर पानी पिएं। वहीं, इस मौसम में हरियाली की परंपरा से आपका शरीर रेज होगा।

यह भी पढ़ें: मूंगफली से एलर्जी: खाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो आपको भी गले में एलर्जी हो सकती है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *