पापा बेयर 9 पेरेंटिंग टिप्स आपको अब तक का सबसे अच्छा डैड बनाने के लिए

0
53
Spread the love


सिंगल मदर (सिंगल मदर) की तरह सिंगल प्लैनिंग (सिंगल फादर) की लाइफ आम पुरुषों के लिए काफी ज्यादा चैलेंजिंग होती है। ऐसा नहीं है कि यह नामुमकिन है लेकिन एक बच्चे की परवरिश के लिए माता-पिता दोनों जरूरी हैं लेकिन सिंगल मदर हो या फादर उन्हें अपने बच्चे का सारा काम अकेले ही छोड़ना पड़ता है। आजकल तो सिंगल मदर-फादर मॉर्डल लाइफस्टाइल का हिस्सा ही है। उदाहरण के तौर पर करण जौहर, तुषार कपूर, राहुल बॉस, राहुल देव को ले सकते हैं। 18 जून दिन रविवार को हर साल की तरह इस साल भी फादर्स डे मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर आपको हम सिंगल फादर्स से जुड़ी कुछ ऐसी पैरेंटिंग टिप्स बता रहे हैं। आप किसकी मदद से अपने बच्चे की परवरिश आसान तरीके से कर सकते हैं। और यह टिप्स आपको दुनिया का सबसे अच्छा पापा बनाएंगे।

बच्चे के साथ-साथ खुद को फिट रखें

जब तक आप खुद हेल्दी नहीं रहेंगे तो आप अपने बच्चों को किस तरह से हेल्दी करेंगे। इसलिए अपने आप को ज्यादा से ज्यादा फिट रखें। ताकि अपका बच्चा भी फिट रहे।

बच्चे के विवरण की पूर्णता और सफाई मेंटेन रखें

फ़िडिंग बोटल बिल्कुल सटीक रखें

दूध, सेरेलक या अन्य खाद्य पदार्थ हमेशा तैयार रखें।

बेबी बेड

बेबी क्लॉथ

कार्य करना

बेबी माया तेल

टेलकम पाउडर

बच्चे के समय-समय पर टीकाकरण अवश्य करवाएं। साथ ही पोलियों का गिरना निश्चित रूप से पिलवाएं। अगर आपको डेट याद नहीं रहती है तो फोन में रिमाइंडर सेट कर लें। वैक्सीन दिलवाने में सटीक सही न करें।

बच्चे का मत समय पर करें

बच्चे का मत काफी अधिक होता है। इसलिए अपने बच्चे का माइस टाइम पर रहना चाहिए। अगर आपको ठीक से मतिमत नहीं आता है तो अल्जाइमर केयर स्पेशलिस्ट या कोई नैनी रखता है ठीक है जो से मति कर दें ।

जॉब टाइमिंग करें

अपने काम की टाइमिंग को नुकसान-उरद कर लें। आप अपने ऑफिस के सीनियर से बात कर लें ताकि बाद में आपको नौकरी मिल जाए।

यदि ऑफिस से आपको किसी तरह का हेल्प न मिले तो यह टिप्स अपनाएं

घर से काम करें

फ्री जॉब करें

पार्ट टाइम जॉब डिसऑर्डर

पूरा समय व्यतीत करें

आप सिंगल फादर हैं तो बच्चों के साथ -साथ ज्यादा से पूरा टाइम स्पेंड करें। ताकि वह अकेला न रहे। साथ ही साथ बच्चे के साथ साइकिलिंग, मूवी या कहीं घूमने जाएं।

ये भी पढ़ें: हर समय रहें नर्वस तो हो जाएं सावधान! कहीं ये डिसऑर्डर आपको ना बना दे मेंटली बीमार



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here