मां को कभी भी बच्चों को लंच बॉक्स में नहीं देना चाहिए ये 5 खाना बाल स्वास्थ्य

0
54
Spread the love


बच्चा अक्सर खाने में नखरे देखता रहता है। उन्हें अनाज खाना खाने से ज्यादा टेस्टी और अनहेल्दी खाना खाना ज्यादा पसंद होता है। हालांकि बच्चों के बेहतर शरीर और मानसिक स्वास्थ्य के लिए यह जरूरी है कि उन्हें स्वस्थ भोजन दिया जाए। कई बार बच्चों की खुशी के लिए उन्हें अटकलों में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ दिए जाते हैं, जिससे उनका स्वास्थ्य पर सिर्फ बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा हमेशा हेल्दी और सक्रिय रहे और उसका शारीरिक और मानसिक विकास भी अच्छे तरीके से हो, तो भूलकर भी ये पांच चीजें उन पर खाने को न दें।

1. जादू या धोखा: कई बार ऐसा देखा गया है कि जल्दी-जल्दी अटकलबाजी बनाने की कोशिश में कई माएं अपने बच्चों को जादू या व्यवहार देती हैं। मैगी या मिथ्या दोनों ही चीजें मैदे से बनी होती हैं। इसलिए कोई पोषण नहीं मिलता है। हां लेकिन स्वास्थ्य को नुकसान जरूर पहुंचता है।

2. बचा हुआ बासी खाना: बच्चों को सुबह उठने से जल्दी स्कूल हो जाता है। कई बार माएं समय पर नहीं मिलते हैं, इसलिए वो रात का बचा हुआ आधार खाना खाते में पैक करके देते हैं। सर्दी के मौसम में तो एक बार खाना फिर भी सही रहता है। लेकिन गर्मी में ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए। क्योंकि गर्मी के कारण बंद होने से खाना खराब भी हो सकता है और बच्चे नादान होते हैं। उन्हें समझ भी नहीं आएगा और वो खराब खाना खाएंगे और फिर बीमार पड़ जाएंगे।

3. तला जुना खाना: मैगी, अनुबंध और बासी खाने के अलावा, बच्चों को लक्षित में तला जुन या फ्राई खाना भी नहीं देना चाहिए, जैसे- फ्रेंच फ्राइज़ या फिर आलू के पके हुए, पकौड़े आदि। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी बड़ी मात्रा ज्यादा होती है। ऐसा भोजन करने से न सिर्फ वजन बढ़ता है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ सकता है।

4. अटकी हुई बैठकें: डेली मीट, हॉट डॉग और कुछ ऐसे ही ज्यादा बताए गए मीट में सोडियम की अधिकता पाई जाती है। इसमें बदलाव भी होते हैं। यही कारण है कि बच्चों को ये समलैंगिकता में नहीं देना चाहिए। क्योंकि ये भविष्य में कई खतरों का खतरा पैदा कर सकते हैं।

5. अटके हुए अटक: कुकीज, पके हुए या पैकेज्ड अटक जैसे जुड़े हुए भले ही बच्चों को खाने में टेस्टी लगें। लेकिन माओं को ऐसे खाद्य आइटम बच्चों को नियत में नहीं देने चाहिए। क्योंकि इनमें नमक और चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और तो और ये मोटे भी काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या आप भी ‘मैटर फ्यूज’ को लेकर चटकारे लेते हैं? देख लें ये लगा Video, भूलकर भी नहीं लेंगे हाथ

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here