Home Lifestyle स्ट्रीट फूड खाने के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के लिए इन सुझावों का पालन करें

स्ट्रीट फूड खाने के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के लिए इन सुझावों का पालन करें

0

[ad_1]

स्वास्थ्य सुझाव: स्ट्रीट फूड के हम सभी दीवाने हैं। चाट गोलगप्पे, डोसा समोसा और भी ना जाने कितनी तरह की वैरायटी होती है लेकिन खाने से पहले लोग इसे देखते ही देखते हैं कि कोई स्ट्रीट फूड खाने से हम बीमार तो नहीं होंगे? कहीं कोई इंफेक्शन ना हो जाए? अगर आप भी ये चिंता करते हैं तो आपकी चिंता बिल्कुल सही है कि क्यों की सड़क किनारे बाइक वाले खाने में हाइजीन में बनाए रखना संभव नहीं होता है।ऐसे में क्या किया जाए?हम आपको कुछ सलाह देते हैं जिसे फॉलो करके आप खुद को नुकसान से भी बचा सकते हैं और खाने का भरपूर मज़ा भी उठा सकते हैं।

इन सावधानियों के साथ स्ट्रीट फूड

1.स्ट्रीट फूड हमेशा ताजा ही बना रहता है।कई बार दोस्त एंट्री रखता है और उसे गर्म करके शॉपर्स को वापस लौटाता है। ऐसा खाना खाने से आपका पाचन प्रभावित हो सकता है। आपको दस्त और फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है। ऐसे में स्ट्रीट फूड हमेशा ही ताजा और सामने बनवाकर दिखता है।

2.जब भी स्ट्रीट फूड रेगुलर नोट्स की जगह पर डिस्पोसिव नोटों में ही खाने की कोशिश करें। क्यों कि स्ट्रीट वेंडर अपने निशानों को जल्दी खरीदारी से साफ करते हैं जिससे कोई भी फोटो ठीक से साफ नहीं हो पाता है।कई बार सही पानी से भी फोटो नहीं मिलते धुलता है ऐसे में उन नतों में खाने से खाने का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है।

3.ऐसे ठेले या वेंडर से सामान संबंधी संबंध जहां हाइजीन का ध्यान रखा जाता है।

4. जिम्मेदार खाना खाने से बचें।

5.स्ट्रीट फूड में आप हेल्दी स्कीम का चुनाव कर सकते हैं जैसे आप फ्रूट चाट, डोसा, चना चाट का चुनाव कर सकते हैं, ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह नहीं होता है।

6.फ्रूट चाट नशे का कोई परेशानी पर ध्यान दें।

7.कई सारे वेंडर नल के पानी से खाना बनाते हैं। इन्हीं पानी में खतरनाक बैक्टीरिया पाए जाते हैं। जो डायरिया, टाइफाइड और कॉलेरा का कारण बन सकता है। ऐसी जगहों से खाने से परहेज करें

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: एग ब्रेड: ब्रेकफास्ट में आप ब्रेकफास्ट और ब्रैड के फायदे क्या हैं? जान लें ये कॉम्बिनेशन कितना हेल्दी!

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here