गर्मियों में शरीर को ठंडा और आरामदायक बनाने के लिए हर्बल चाय

0
53
Spread the love


गर्मियों के लिए हर्बल पेय: गर्मी में तापमान बढ़ने की वजह से शरीर और पेट में भी गर्मी पैदा होती है, जिससे कई सारी बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में अगर आप शरीर को गर्मी से बचना चाहते हैं तो हम आपको पांच ऐसी हर्बल ड्रिंक की जानकारी दे रहे हैं जिससे आप पेट को भी ठंड रख सकते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। शरीर में गर्मी को भी नहीं कहा जाता है, लू और हिट से भी बचा जा सकता है। आइए जानते हैं गर्मी में शरीर को ठंडा रखने वाले इन पांच हर्बल टी के बारे में…

शरीर को ठंडा रखने वाली हर्बल चाय

पुदीने की चाय-पुदीने की तासीर ठंडी होती है। इस वजह से आप गर्मी में पुदीने की चाय पी सकते हैं। इससे शरीर को ठंडक का एहसास होगा। पाचन तंत्र भी मजबूत होगा। इसे पीने से पेट की गर्मी दूर होगी, अपच, गैस, कब्ज जैसी परेशानी भी आसानी से दूर हो जाएगी। ये काफी रिफ्रेशिंग माना जाता है।

सौंफ की चाय-गर्मियों में आप सौंफ की चाय भी पी सकते हैं। इससे भी आपके पेट को ठंडा रखने में मदद मिल सकती है। इसकी तासीर काफी ठंडी होती है. इसके अलावा ये सक्रियण प्रणाली को भी मजबूत करता है। इस चाय को बनाने के लिए आप एक टम्बलर के पानी को देख कर गर्म हो जाएंगे। फिर इसमें आधा-आधा सौंफ रिश्तेदार लें। पानी को छानना और इसमें शहद मिलाकर थोड़ा ठंडा होना पर पीजिए। इससे शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है।

गुड़हल की चाय –आप गर्मियों में गुड़हल की चाय भी पी सकते हैं। यह शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ इंफेक्शन से भी डिटेक्ट करता है। गुडहल में एंटी बैक्टीरिया, एंटी बैक्टीरिया और एंटी पैरासाइटिक गुण मौजूद होते हैं जो संक्रमण को दूर करके आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। ये तनाव और थकान दूर करने में भी फायदेमंद होते हैं।

गुलाब की चाय-गुलाब की पंखुड़ियां अपनी ठंडी तासीर के लिए जानी जाती हैं। इसे पीने से पेट को ठंडा रखने के साथ-साथ बॉडी हिट को भी मेंटेन करने में मदद मिलती है। इस चाय को बनाने के लिए एक टम्बलर पानी में गुलाब की कुछ पंखुड़ियां डाल दें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर इसमें शहद मिलाकर पी लें।

हरी टी-आप टी ग्रीन को भी अपनी रूटिंग का हिस्सा बना सकते हैं। ग्रीन टी बॉडी को डिटॉक्स करने में यह साबित होता है। इसके साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। ग्रीन टी में कैटेचिन नामक कंपाउंट होता है जो त्वचा को धूप से बचाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: आप भी क्या हैं गले की तकलीफ और दर्द से परेशान, राहत पाने के लिए आज तक ये घरेलू उपाय

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here