[ad_1]

त्वचा के लिए ग्लिसरीन: अगर आप भी गर्मियों में टैन सन, पिगमेंटेशन और ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं तो आपको अपनी स्किन केयर रूटीन में ग्लिसरीन को शामिल करना चाहिए। ग्लिसरीन में मौजूद गुण त्वचा से जुड़े संचय को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि आज कल ज्यातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जाता है। आप इसे नाइट मॉइश्चराइजर, हैंड मॉइश्चराइजर, स्किन क्लींजर, एंटी एजिंग मास्क, क्रैक करते हैं। हील की समस्या में इस्तेमाल कर सकते हैं।आइए विस्तार से जानते हैं ग्लिसरीन त्वचा पर लगाने के फायदे

ग्लिसरीन से त्वचा को मिलने वाले फायदे

1.गर्मियों के मौसम में आपकी त्वचा अगर रूखी और बिछी हुई हो तो आप अपने चेहरे पर सिर्फ ग्लिसरीन से मसाज करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसमें सभी मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा में लॉक करते हैं। इससे त्वचा फीलिंग रहती है।

2.ग्लिसरीन में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, ऐसे में आप इसका इस्तेमाल करके फिल्टर और फाइन लाइन्स की समस्या से परेशान हो सकते हैं। आपकी त्वचा इससे लंबे समय तक साफ और जवान बनी रह सकती है।

3.ग्लिसरीन से घाव को भरने में मदद मिलती है। ग्लिसरीन नमी को अवशोषित कर सकता है। ये जली त्वचा को आराम देने में जोखिम हो सकता है।

4.कई बार त्वचा पर एलजी के बाद खुजली की समस्या हो जाती है जो काफी अधिक असुविधा का कारण बन सकती है। ऐसे में आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल करके इससे राहत पा सकते हैं। यह रूखी त्वचा को घेर सकती है। इसमें एंटीप्यूरोटिक गुण पाए जाते हैं, जो खुजली वाले स्थान पर राहत दे सकते हैं।

5.सन टैनिंग और पिगमेंटेशन की वजह से चेहरे का रंग काला पड़ जाता है तो ऐसे में भी ग्लिसरीन स्किन को फायदा हो सकता है। ये स्किन को एक्सफोलिएट करके उसकी चमक में सुधार लाने में मदद करता है।

6.ग्लिसरीन आपके पोर्स को टाइट करती है। ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाने से त्वचा में कसावट आ सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: शरीर पर दिखने वाले ये मामूली बदलाव हो सकते हैं त्वचा कैंसर के कारण, जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *