घर से काम करने के साइड इफेक्ट कैसे घर से काम करना हमारे स्वास्थ्य और शरीर को प्रभावित कर रहा है

0
52
Spread the love


घर से काम करने के दुष्प्रभाव: कोरोना महामारी के आने के बाद सभी प्राधिकरण ने अपने कर्मचारियों को ‘वर्क फ्रॉम होम’ दे दिया था। लोगों को घर से काम करने की सुविधा इतनी सहूलियत प्रदान करती है कि अब उनकी इसकी आदत लग गई है। कुछ कंपनीज़ ने अब अपने कर्मचारियों को भी ‘घर से काम’ करने दिया है। क्योंकि इससे ऑफिस का खर्च काफी बच रहा है. कर्मचारियों का भी ऑफिस जाने का समय और हायर सैलिंग है। यही वजह है कि वर्क फ्रॉम होम कोरोना का कहर खत्म होने के बाद भी जारी किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्क फ्रॉम होम के चलते लोगों की सेहत पर कितना बुरा असर पड़ रहा है?

दरअसल यूनाइटेड किंगडम की एक फर्नीचर कंपनी ने घर से काम करते हुए कुछ हैरान कर देने वाले साइड फिक्सिंग लगा दी है। इस कंपनी ने कुछ 3-डी तस्वीरें शेयर की हैं, घर से काम करने वाले घर की वजह से शरीर पर वाले बुरे प्रभाव दिखाए गए हैं। जब आप इन तस्वीरों को गौर से देखेंगे तो चौंक जाएंगे। फोटोज़ में एक मॉडल की शारीरिक बनावट को 3-डी में दिखाया गया है। वर्क फ्रॉम होम के प्रभाव के कारण शरीर बिल्कुल खराब दिखने लगा है। कूबड़ दिखाई दिया है। शरीर का निचला हिस्सा भी दिखाया गया है।

2100 में हम सब ऐसे दिखाई देंगे!

कंपनी के मुताबिक, यह तस्वीरें इस बात का बखान करती हैं कि 2100 में हम सब कैसे दिखाई देंगे। स्किन एक्सपोज़िशन, बैठने का तरीका गलत होगा और टेक्नोलॉजी का ज़्यादा इस्तेमाल न सिर्फ शरीर को खोखला करेगा, बल्कि कई बीमारियाँ भी पैदा करेगा। प्यूर्टो अनुसंधान केंद्र की तरह अमेरिका की 14 प्रतिशत आबादी ऐसी है, जो सिर्फ घर से काम कर रही है। जबकि 28 प्रतिशत लोगों ने हाइब्रिड शेड्यूल पर अपना काम किया।

लगातार स्क्रीन पर नजर रखें

फर्नीचर कंपनी के मुताबिक, एक डॉक्टर ने कहा कि रेगुलर मूवमेंट की कमी से मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर हो सकता है। लगातार बैठे रहने या गलत तरीके से बैठने से किसी पुराने दर्द की फिर से शुरुआत हो सकती है। इसके अलावा, कई लोग डार्क या कम रोशनी वाले लैपटॉप में काम करना पसंद करते हैं। इससे आंखों पर बुरा असर पड़ता है। आंखों पर बुरे प्रभावों से बचने के लिए यह जरूरी है कि 20 मिनट तक लगातार चिपचिपी त्वचा को देखने के बाद अपनी नजर वहां से हटा लें और 20 फीट की दूरी पर 20 सेकंड के लिए देखें।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: दूध से ‘मलाई’ निकालकर चिपके की कभी गलती न करें, बहुत लाभ वाली चीजें हैं ये

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here