सप्तहिक राशिफल 19 जून से 25 जून 2023 साप्ताहिक राशिफल हिंदी में मेष वृषभ मिथुन कारक मीन और सभी राशियों

0
61
Spread the love


साप्ताहिक राशिफल 19-25 जून 2023: मिथुन, सिंह, मीन राशि वालों के लिए इस सप्ताह लेकर लंबी या छोटी यात्रा के अवसर आएंगे। सोमवार से शुरू हो रहा सप्ताह ज्योतिषीय दृष्टि से विशेष है। इस सप्ताह योजनाओं की चाल में परिवर्तन हो रहा है। आइए जानते हैं 12 राशियों का साप्ताहिक राशिफल (Saptahik Rashifal)।

मेष राशि (Aries)-
सप्ताह की शुरुआत शुभता और सफलता के लिए है। आप अपने परिश्रम और भाग्य से अपना विकास करने में पूरी तरह से कामयाब होंगे। मध्य सप्ताह के सप्ताहांत में बहुत अधिक गुडलुक हो गया है और आप इस समय आपके लिए काफी सकारात्मक रहने वाले हैं। करियर में आगे बढ़ने के लिए नई खोज बनेंगी। आप योजनाबद्ध तरीके से अपने काम करते हैं तो आपको अप्रत्याशित सफलता भी मिल सकती है।

बिजनेसमैन को मनचाहा फायदा होगा। इससे संबंधित यात्राओं से नए संपर्क और लाभ बढ़ाने की समस्याएँ साबित हुईं। परिवार के सदस्यों के साथ प्रेम और तालमेल बना रहेगा। परिवार के साथ वीकेंड में झांकियों का प्रोग्राम बन सकता है। इस दौरान परिवार में कोई भी धार्मिक मांगलिक कार्य संपन्न होने के योग बनेंगे। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। सुख-साधनों की वृद्धि होगी। हालांकि इस दौरान आपको दिल के साथ दिमाग का संतुलन बनाए रखना जरूरी होगा। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। अनुलेख जीवन सुखमय बना रहेगा। स्वास्थ्य सामान्य रहता है।

वृषभ राशि (Taurus)-
सप्ताह की शुरुआत बेहद शानदार रहेगी लेकिन मध्य सप्ताह में आपको संभलकर चलना होगा। आपको घर और बाहर का पूरा सहयोग मिलेगा। भाई-बहन आपके लिए जजमेंट में आए हैं, भाई को पूरा समर्थन और सहयोग देंगे। प्रॉपर्टी सेल और परचेस के लिए यह समय बेहद शुभ रहने वाला है। पैतृक संपत्ति का लाभ भी प्राप्त हो सकता है। यदि आप लंबे समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपकी यह कामना पूरी हो सकती है। बिजनेसमैन का मार्किट में फंसा पैसा निकलेगा। सत्ता-सरकार से जुड़े अटके काम होंगे।

माता-पिता की ओर से स्नेह और सहयोग बना रहेगा। प्रेम-प्रसंग के मामले में थोड़ा सा संभलकर चलने की जरूरत होगी। वीकेंड लव एक्टर की फीलिंग की अनदेखी करने से अन्यथा बनी हुई बात बिगड़ सकती है। अपनी लव लाइफ को सोशल मीडिया या अन्य किसी तरह से महिमामंडित करने से बचें अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है। इस दौरान उतावलेपन जाति में कोई ऐसा काम न करें जिससे आपके सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में कमी आई। खान-पान और अपने रूट का ख्याल रखें अन्यथा पेट संबंधी परेशानी हो सकती है।

मेष राशि (मिथुन)-
वीक की शुरुआत मिजुली रहने वाली है। बिजनेसमैन के लिए सामान्य लाभ के लिए जीने वाला है। आर्थिक दृष्टि देखें तो आपके लिए मिश्रित दोषपूर्ण साबित होगा। मार्किट में सीडी एंड डाउन की स्थिति बनी रहेगी। कामकाज के कामकाज में आपको थोड़ा बहुत भाग-दौड़ का काम करना पड़ता है। घर में भौतिक संसाधनों को चुनने के लिए आपको ज्‍यादा जर्जर जेबें खराब हो सकती हैं, जिससे आपका बजट थोड़ा बिगड़ सकता है। मिड वीक फैमिली से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान निकालने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने में परेशानी होगी।

इस दौरान आपको अपने विचार किसी पर थोपने से बचाए हुए सभी की सलाह और भावनाओं को ध्यान रखते हुए कोई भी डिश लेना उचित रहेगा। यथातथ्य में कोई भी प्रभावशाली व्यक्ति काफी हद तक साबित होगा। यदि आप विदेश से जुड़े व्यवसाय या करियर के लिए प्रयासरत हैं तो आपको इसमें सफलता पाने के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। प्रेम संबंध में भ्रम को न सहीं दें। जीवन क्रिया की चिंता बनी रहेगी, हालांकि आपकी सेहत की भी चिंता रहेगी।

कर्क राशि (कर्क)-
वीक की शुरुआत हर जगह सिक्स पर नजर आएगी। लोग आपकी बुद्धि और खर्च की उम्मीद करेंगे। मित्रों की ओर से आपको विशेष सुख और सहयोग आदि प्राप्त होने की पूरी संभावना रहेगी। एम्प्लॉयड पर्सन पर उनका बॉस पूरी तरह से मेहरबान रहेगा। ऑफिस में आपको कोई भी रिस्पांसिबिलिटी मिल सकती है। प्रॉपर्टी सेल और परचेस के लिए शुभ रहने वाला है। यदि आप लंबे समय से घर या वाहन लेने की सोच रहे हैं तो आपकी यह कामना पूरी हो सकती है। अभिभावकों की ओर से संभव सुख-सहयोग प्राप्त होगा।

संतोष पक्ष से कोई सुखद समाचार मिल सकता है, जिससे आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। बिजनेसमैन को सप्ताह के मध्य में कहीं-कहीं धन की प्राप्ति हो सकती है। बिज़नस एक्सपेंड की योजना साकार होती दिखाई देगी। प्रेम प्रसंग की दृष्टि से आपके लिए पूरी तरह से अनुकूल है। आपके और आपसी सहयोग के बीच आपसी सहयोग बना रहेगा। विवाह लोगों की यदि बात की जाए तो पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। जीवन अभिनय के सुखद पल करने के अवसर मिलेंगे।

सिंह राशि (Leo)
वीक की शुरआत मिलाजुला रहने वाला है। अचानक से सिर पर कोई समस्या आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। इस कार्यक्षेत्र के दौरान आपको अतिरक्त काम करना पड़ सकता है। जनरल एंड कॉम्पिटिटिव एजाजमेंट की तैयारी में जुटे छात्रों का मन पढ़ाई-लिखाई से अच्छा हो सकता है। छात्रों के लिए पढ़ने की दृष्टि से अधिक संतोष नहीं रहेगा। मनचाही सफलता के लिए उन्हें अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की आवश्यकता बनी रहती है। व्यवसायी धन का लेन-देन करते समय बहुत अधिक सावधानियाँ।

कुल मिलाकर आर्थिक मामले में बहुत सोच-समझकर विवाद लें क्योंकि जल्दबाजी में किए गए अलगाव के लिए आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। सप्ताह के मध्य में परिवार के साथ किसी बात को लेकर खटपट हो सकती है। ऐसे में अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और किसी भी मसले को विवाद की बजाय बातचीत से सुलझाएं। इस दौरान अपनी भावनाओं को जबरन दूसरों पर न थोपें। प्रेम-प्रसंग के मामले में भी इस बात का पूरा ख्याल रखें। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए उसके बदले अतिरिक्त समय। स्वास्थ्य संबंधी किसी समस्या की अनदेखी न करें अन्यथा आपको अस्पताल में चक्कर आ सकते हैं।

कन्या राशि (कन्या)-
सप्ताह की शुरुआत थोड़ा-सा क्वैश्चन के लिए रहने वाला है। आपके कामकाज की सामान्य गति के चलते नजर आती है लेकिन मध्य सप्ताह में कुछ रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। सागे-संबंधियों की ओर से विशेष लाभ या कार्य पूरे होने की संभावना बनी रहेगी। इस दौरान मित्रों और स्वजनों का सहयोग न मिलने के कारण आपका मन थोड़ा अस्वस्थ रहेगा।

इस दौरान आपको अपनी वाणी और भाषा पर नियंत्रण रखते हुए सभी को मिलाजुलाकर काम करने का प्रयास करना चाहिए। कार्यक्षेत्र में किसी भी कार्य को लेकर बहुत सोच-समझकर निर्णय लें और अन्य लोगों के भरोसे रिटर्न की बिल्कुल भूल न करें। किसी के बहकावे में आने से भी आपको बचना होगा। स्वास्थ्य संबंधी विशेष परेशानी आदि होने की संभावना कम रहेगी। प्रेम संबंधों में सावधानी के साथ आगे कदम उठाएं। मुश्किल समय में पूर्ति साबित होगी।

तुला राशि (Libra)-
सप्ताह की शुरुआत सुख-समृद्धि के लिए हुई है। आप अपने करियर और व्यवसाय से संबंधित शुभचिंतक रिटायरमेंट हो जाते हैं। यदि आप लंबे समय से अपने आवंटन या पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी शुभकामनाएं पूरी हो सकती हैं। सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों के बारे में घर में खुशियों का महौल बना रहेगा। बिज़नस में अप्रत्याशित लाभ आपको खुशियों को दर्शाता है।

हालांकि आय के साधन बढ़ने के साथ आपका खर्च भी बढ़ जाएगा, लेकिन यह धन किसी शुभ कार्य पर ही खर्च होगा। सप्ताह के मध्य में बेस्ट फ्रेंड्स के सहयोग से आप किसी बड़े काम को पूरा करने में सफल रहेंगे। लाइफ एक्टर की कोई बड़ी उपलब्धि आपकी और आपके घर-परिवार की खुशियों का बड़ा कारण बन जाती है। प्यार के रिश्ते में पार्टनर के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी। परिजन आपके प्रेम विवाह के लिए हरी झंडी दिखा सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा और जीवन में अभिनय के साथ हंसी-खुशी समय के अवसर प्राप्त होंगे।

गीता ज्ञान: यह तीन चीजें निर्धारित करती हैं किसी भी व्यक्ति की नियति, जानें गीता के अनमोल विचार

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
सप्ताह की शुरुआत शुभ फल प्रदान करेगा। प्रॉपर्टी सेल एंड परचेस का लाभ होगा। परिवार में बर की बड़ी सफलता से घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। यदि आपका कोई कोर्ट-कचहरी में मामला चल रहा है तो एंटी-एंटीसाइड खुद के समझौते की शुरुआत कर सकते हैं। सत्ता-सरकार से जुड़े मामलों में प्रगति होगी। आप अपने बुद्धिबल एवं परिश्रम की पूर्ति के लिए अपने करियर को आगे ले जाने में असमर्थ होंगे। ऑफिस में कोई बड़ी रिस्पांसिबिलिटी मिल सकती है। मध्य सप्ताह के कामकाज या यात्रा के लिए लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है।

यात्रा सुखद एवं सिद्ध होगी। घर के बुजुर्गों की सेहत का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। घर-परिवार से जुड़े किसी भी मामले में डिसिशन जल्दबाजी या दबाव में रहने से बचें, अन्यथा बना बनाया काम बिगड़ भी सकता है। हालांकि किसी भी बीमारी को खाने के समय माता-पिता का सहयोग और समर्थन मिलेगा। प्रेम संबंधों की दृष्टि से आपके लिए अनुकूल है। आप अपने अभिनय के साथ हंसी-खुशी पल बिताएं। दांपत्य जीवन भी सुखमय बना रहेगा. पति-पत्नी के बीच बेहतर तालमेल।

धनु राशि (Sagittarius)-
वीक की शुरुआत स्वरभक्ति के लिए है। जीवन में आगे बढ़ने और लाभ अर्जित करने के कई अवसर प्राप्त होंगे, लेकिन ध्यान रहे कि आपके स्वास्थ्य और चीजों को आगे बढ़ने की प्रवृत्ति आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। यदि आप अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखते हैं तो आपके काम के समय पर पूर्ण और सफल होते हुए नजर आएंगे। ऐसे में आपको बेकार की तर्क-वितर्क करने वाली स्थिति से बचना चाहिए। प्रॉपर्टी सेल और परचेस करना चाहते हैं तो मिड वीक का समय आपके लिए शुभ रहेगा।

सबसे अच्छा दोस्त आप पूरी तरह से मेहरबान रहेंगे। किसी दिन मदद मिलने से आप अपने सोचे हुए काम को समय पर निबटाने में पूरी तरह से अनुमानित हो जाएंगे। नई पीढ़ी का ज्यादातर समय मौज-मस्ती करते हुए गुजरा है। सप्ताहांत पर धार्मिक यात्रा का अचानक से कार्यक्रम बन सकता है। प्रेम संबंधों में वृद्धि होगी। लव पार्टनर के साथ सुखद पल के अवसर प्राप्त होंगे। प्रेम संबंध को विवाह में शामिल करने की कामना पूरी होगी। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा.

मकर राशि (मकर)-
सप्ताह की शुरुआत सामान्य से कुछ बहुत ही समान रूप से विकास प्रदान करने वाला है। आपके कामकाज को निबटाने के लिए अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। यदि आप विदेश से जुड़े कारोबार करते हैं या फिर विदेश में अपना करियर बनाने के लिए प्रयासरत हैं तो आपको कोई शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है। वर्किंग वुमन के लिए यह समय बेहद शुभ रहने वाला है।

ऑफिस में विकास से न सिर्फ वहीं बल्कि घर-परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। किसी भी कार्य को विशेष को निबटाने के लिए आपको अपने मित्रों की ओर से विशेष सुख-सहयोग प्राप्त होंगे। कॉम्पिटिटिव एजाजमेंट की तैयारी में लगे हुए सदस्यों का परिश्रम सफल हो सकता है। कोई सुखद अनुभव होने की संभावना बन रही है। सत्ता-सरकार से जुड़े लोगों को कोई बड़ा पद प्राप्त हो सकता है। मध्य सप्ताह में अधिकांश समय सामाजिक, धार्मिक या फिर मांगलिक कार्यों में काम करते हैं। लव लाइफ की दृष्टि से सप्ताह अनुकूल है। प्रेम संबंध प्रजा होंगे। अनुलेख जीवन सुखमय बना रहेगा।

कुंभ राशि (Aquarius)-
हफ्ते की शुरुआत में ही पास के फायदों में दूर होने के नुकसान से बचना चाहिए। करियर और व्यवसाय को लेकर बहुत सावधानी के साथ कदम बढ़ाने की आवश्यकता बनी रहेगी अन्यथा आपको भारी नुकसान हो सकता है। आर्थिक दृष्टि यह मिश्रित फलयुक्त होगी। बिज़नस में दस्तावेज़ों की स्थिति बनी रहेगी। घर की कमी या फिर भौतिक सुख संसाधनों की खरीददारी पर अधिक धन व्यय करना पड़ सकता है। हालांकि आपका आय का नया स्रोत भी बन जाएगा लेकिन उसका जाम खर्च की अधिकता अधिक बनी रहेगी।

सप्ताह के मध्य से लंबी या छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है। यात्रा सुखद एवं सत्यापित हो सकती है। आपका मन धर्म-कर्म के काम में बदल जाएगा। इस दौरान आपको किसी कार्य विशेषज्ञ के लिए सम्मानित भी किया जा सकता है। नई पीढ़ी का ज्यादातर समय मौज-मस्ती करते हुए गुजरा है। प्रेम-प्रसंग में आपका लव पार्टनर आपको समर्पित करेगा। एक-दूसरे के प्रति प्रेम और विश्वास बढ़ता है। यदि आप अपने प्रेम संबंधों को विवाह में शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं तो परिजन इसकी स्वीकृति प्रदान कर सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा.

मीन राशि (Pisces)-
सप्ताह की शुरुआत गुडलक के लिए हुई है। सोचे हुए काम के समय पर होते हुए नजर आए। जिसके कारण आपके भीतर एक अलग ही उत्तेजना और ऊर्जा बनी रहती है। आपके भीतर विश्वास की वृद्धि होगी, जिसके चलते आप अपनी वाणी और कार्य से अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सफल होंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से हुई मुलाकात आपके लिए भविष्य में बढ़े हुए लाभ का कारण बनेगी। आपके क्रियाकलाप या फिर कहे करियर के कारोबार में वृद्धि होगी। सबसे अच्छे दोस्त के सहयोग से आप अपना कोई बड़ा लक्ष्य पूरा करने में सफल रहेंगे।

परिवार के किसी अविवाहित सदस्य का विवाह तय हो जाने पर घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। सहोदर भाई-बहनों की ओर से सहयोग-समर्थन मिलेगा। मध्य सप्ताह में आप भौतिक संसाधनों के संसाधनों पर बड़े पैमाने पर खर्च कर सकते हैं। प्रेम संबंध की दृष्टि से सामान्य रहने वाला है। लव एक्टिंग के साथ ठीक तालमेल बना रहेगा। विवाहित लोगों का जीवन भी सुखमय बना रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता बनी रहती है क्योंकि आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं।



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here