Home Lifestyle हम सोते समय क्यों गिर जाते हैं, यहां जानिए हाइपनिक जर्क कहलाने वाली दिलचस्प वजह

हम सोते समय क्यों गिर जाते हैं, यहां जानिए हाइपनिक जर्क कहलाने वाली दिलचस्प वजह

0

[ad_1]

नींद से पहले झटका: आपने कई बार एक्सपीरिएंस किए होंगे कि गहरी नींद (नींद) में आप अचानक बहुत ऊपर से (नींद में गिरना) हैं। इससे आपको तेज झटका लगता है जिससे आपकी नींद खुल जाती है और आप चौंक जाते हैं। ऐसे लगभग हर इशारा किसी को आने वाले हैं, सपने में आप किसी पहाड़ से गिर जाते हैं या ठोकर खाकर गिर जाते हैं। कुछ लोग इन झटकों से इतने परेशान हो जाते हैं कि फिर उस पल उन्हें सही से नींद नहीं मिलती। आपकी तरह कई लोग इस बारे में सोच रहे होंगे कि आखिर ये सपना है या कोई परेशानी। रोशन आज आपको बताते हैं कि नींद में ऐसा झटका क्यों लगता है।

क्या होता है नींद में झटका लगने का मतलब

नींद में आने वाले इन झटकों को मेडिकल टर्म में हाइपनिक जर्क कहते हैं। हाइपनिक जर्क मायोक्लोनस (मायोक्लोनस) यानी नींद के ये संकेत मस्तिष्क के वो हिस्से में आते हैं जहां ब्रेन कोंका चौ देने वाला टैग को कंट्रोल किया जाता है। हाइपनिक जर्क आने की कोई एक वजह नहीं है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। दरअसल नींद के समय शरीर बिल्कुल क्रेस्ट मोड में चला जाता है। इस समय मांसपेशियां हिंसक होती हैं और दिल की गति भी मंदिर हो जाती है। इस दौरान दिमागी नींद में ही ये चैक करने की कोशिश करता है कि ठीक से काम कर रहा है या नहीं और इस वजह से वो हाइपनिक जर्क को उत्तेजित करता है। इसके अलावा मांसपेशियों के क्रेस्ट मोड में जाने पर दिमाग को ऐसा महसूस होता है कि हम प्रत्यक्ष में गिर रहे हैं और ऐसी स्थिति में संभलने के लिए हाइपनिक जर्क आते हैं। यह सिंपल भाषा में कहता है तो शरीर इस समय सोता है और दिमाग बिल्कुल जागता है और वो किसी भी तरह की इमर्जेंसी को देखते ही शरीर को झटका देता है।

तनाव और कैफीन भी हो सकता है

जो लोग ज्यादा चाय कॉफी पीते हैं या ज्यादा एक्सरसाइज और वर्कआउट करते हैं, वो नींद में हाइपनिक जर्क के ज्यादा शिकार होते हैं। इसके अलावा इमोशनल स्ट्रेस या नींद की कमी भी इसके कारण हो सकते हैं। कई बार हम इतनी गहरी नींद में होते हैं कि ब्रेन को छोड़कर शरीर का हर हिस्सा सबसे खराब मूड में चला जाता है, इसलिए दिमाग को बेजान मानकर उसे झटका देता है कि वो जिंदा है या नहीं। यूं तो ऐसा होना आम बात है लेकिन अगर आपको बार-बार नींद में आ रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर करवा लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here