Home Lifestyle 21 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023, जानिए इसकी शुरुआत कब हुई

21 जून को मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023, जानिए इसकी शुरुआत कब हुई

0

[ad_1]

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस) पूरी दुनिया में मनाया जाता है। योग हमारे भारत की पहचान है। जो कई सदियों से भारत में किया जाता है। भारत की सबसे पहली के बाद योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिला और इसे पूरी दुनिया ने अपना लिया।

साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान, श्री नरेंद्र मोदी (श्री नरेंद्र मोदी) ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने की मांग रखी, जिसे सभी ने स्वीकार किया और 21 जून 2015 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिसके बाद से हर साल 21 जून को योग दिवस के रुप में मनाया जाता है।

इस साल 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। केवल भारत में ही पूरी दुनिया में इस दिन को सेलिब्रेट नहीं किया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य ये है कि पूरी दुनिया में लोगों को योग के प्रति जाग्रत किया जाए, ताकि सभी फिट रहें और तंदुरुस्त रहें।

नियमित योग करने से आप फिट रहते हैं। आपको नया ऊर्जा एहसास होता है। योग से कई बिमारियों को दूर किया जा सकता है। योग को करने से आप मानसिक और शारीरिक रुप से भी फिट रहते हैं। योग करने से आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है, इससे आपकी त्वचा आपके आंतरिक अंग सभी स्वास्थ्य रहते हैं। इससे आपके शरीर की मांसपेशियों में ललचापन आता है। जिससे आप स्वस्थ्य मंद रहें। इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर वन वर्ल्ड, वन हेल्थ रखी गई है। तो आप को स्वस्थ्य और तंदुरुस्त रखने के लिए आप भी योग करें और स्वस्थ्य रहें।

महाभारत: कैसे हुई थी पांडवों की मृत्यु और उन्हें स्वर्ग की जगह नर्क क्यों मिला? जानें

अस्वीकरण: यहां बताई गई जानकारी सिर्फ संदेशों और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताता है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी विशेषज्ञ की जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित सलाह लें।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here