अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 बालों का गिरना रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए 3 प्रभावी योग आसन

0
90
Spread the love


खराब संबंध और जीवनशैली से बाल और त्वचा काफी हद तक प्रभावित होती है। दुनिया की पहले से भी अधिक आबादी बाल झड़ने की समस्या से जूझ रही है। इस समस्या से सबसे पहले अपनी जीवनशैली में कुछ खास सुधार करने की जरूरत है। लाइफस्टाइल खराब होने की खास वजह खराब खराब, नींद की कमी, तनाव, तनाव में वृद्धि होती है। बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण खराब जीवनशैली है। बालों के झड़ने का कारण जेनेटिक भी हो सकता है।

साल 2015 से पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जाता है

योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य लाभ को बढ़ावा देता है। बल्कि यह त्वचा और बालों की परेशानी को ठीक करने में भी मदद करता है। इस प्रकार प्राचीन अनुशासन का सम्मान करने और इसके लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हम हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। योग दिवस मनाने की शुरुआत 2015 में हुई थी। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम “वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग” है। जिसका अर्थ है “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य।” इसलिए, जब बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने की बात आती है। तो यहां कुछ शानदार योग आसन हैं। जिसे आप हर रोज करके इस परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं।

नीचे की ओर मुखमुद्रा

यह उन योगासनों में से एक है जिसका अभ्यास हम सूर्य नमस्कार के दौरान करते हैं। यह मुद्रा बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती है क्योंकि यह खोपड़ी में रक्त प्रवाह को उत्तेजित करती है जो एक साथ ऑक्सीजन प्रवाह को बढ़ावा देती है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए हर दिन इस मुद्रा का प्रयोग करें। अपने कूल्हे-चौड़ाई को अलग करके सीधे रुक हो जाएं और अपने हाथों से फड़ तक पहुंचने का प्रयास करें। इस मुद्रा को 35 से 45 सेकंड तक रोक कर रखें।

शोल्डर स्टैंड

यह योग मुद्रा विभिन्न विभिन्न क्षेत्रों पर काम करती है। यह आपके शरीर के पोस्‍ट्चर को बेहतर बनाने में मदद करता है और इसके अलावा सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन भी होता है। यह मुद्रा रूखे और बालों के लिए अत्यधिक लाभ है। इसका अभ्यास प्रतिदिन किया जाना चाहिए। दीवार के खिलाफ अपनी पीठ के बल लेटते हुए अपने पैरों के साथ 90 डिग्री का कोण बनाने की कोशिश करें। फिर अपने हाथों का उपयोग करके अपने डर को जमीन से ऊपर उठाने के लिए उठाएं और अपने पूरे शरीर को अपनी पकड़ पर संतुलित रखें।

शीर्षासन

यह योग बालों के झड़ने, गंगेपन और बालों के चारों ओर होने को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह खोपड़ी में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। यह बालों को होने से भी रोकता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इस आसन का अभ्यास घुटने के बल खोलकर, अपनी उंगलियों को पकड़कर अपने सिर के पीछे रखें। फिर नीचे झुकते हुए अपने माथे को जमीन से लगाने की कोशिश करें। अपने आपस में बंधे हाथों से अपने सिर के मुकुट का समर्थन करते हुए अपने पैरों को ऊपर उठाते हुए धीरे-धीरे व्यक्तिगत रूप से खड़े हो जाएं।

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 7 राष्ट्रीय-इंटरनेशनल गुरु रविवार कारण से करोड़ लोग हर साल योग से जुड़े रहें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here