अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 केवल लाभ ही नहीं बल्कि अधिक योग करने से शरीर पर कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं

0
60
Spread the love


आज के इस दौर में फिट रहना बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए एक चुनौती है। योग स्वस्थ रहने का एक जरिया है। योग से सभी तरह की शारीरिक और मानसिक स्थिति का हल मिलता है। जिसे अपना कर हम हेल्दी लाइफ जी सकते हैं। लेकिन योग करने के दौरान अनुशासन का पालन करना चाहिए, नहीं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा योग के नुकसान से बचने के लिए आपके कुछ सावधानियों से बचने की जरूरत है, जिसके बारे में आज हम बात करेंगे। आपकी इस बात से वाकिफ करें कि जरूरत से ज्यादा योग को समय देने से शरीर को क्या नुकसान पहुंच सकता है।

योगा करने से शरीर में क्या नुकसान हो सकता है?

योग एक प्राकृतिक शारीरिक और मानसिक व्यायाम है जो आपकी शारीरिक स्थिरता, तनाव प्रबंधन और मानसिक शांति में सहायता करता है। सही तरीके से किया गया योगा आमतौर पर नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन कुछ सामान्य समय पर रखा जाना चाहिए।

1. जरूरत से ज्यादा ना करें योग

किसी भी प्रकार के योगासन को आप जबरदस्ती ना करें। शुरुआत में आसान योग आसन ही करें और उसके बाद ही कठिन योग करने का प्रयास करें। अगर आप कोई बल वाला योग करते हैं तो इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। शरीर के अंदर किसी भी प्रकार का दबाव से गंभीर समस्या हो सकती है। अनुपयोगी समय अधिक ना करें। आसनों को आसानी से करें मुश्किल से नहीं। आसन करने के बाद थोड़े देर आराम करें।

2. चोट और घाव

योगासन को सही तरीके से न करना, गलत तरीके से रोकना या अनिवार्य दबाव धारण से चोट या घाव हो सकता है। इसलिए, योगा गुरु या अनुभवी प्रशिक्षक के निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। पीरिएड्स, राष्ट्रपति और गंभीर रोग में योग करने की गलती ना करें।

3. पाचन संबंधी समस्या

कुछ लोगों को योगा करने से पहले या बाद में पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। ऐसे लोगों को योग करने से पहले कुछ समय तक खाना न खाना, हल्का खाना खाना या पाचन संबंधी दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए।

4. खाना खाकर ना करें योग

कई लोग सुबह नाश्ता करने के बाद योग करते हैं नहीं तो शाम में योग करते हैं जबकि योग करने से पहले पेट का खाली होना जरूरी है। खाली पेट ना होने के कारण आपको योग करते समय उल्टी भी हो सकती है और सांस लेने में परेशानी हो सकती है। योगासन सुबह शौच और स्नान के बाद खाली पेट ही करना चाहिए।

5. योग करने के तुरंत बाद नाहाएं

कई लोग योगासन के तुरंत बाद स्नान करते हैं या ठंडा पानी पी लेते हैं। यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि योग आसन करने के बाद हमारा शरीर गरम रहता है ऐसे में तुरंत पानी भरा या स्नान करना नुकसान पहुंचा सकता है। इससे सर्द-गर्म की शिकायत हो सकती है और आपको जुकाम व कफ जैसी परेशानी भी हो सकती है। योगासन करने के एक घंटे बाद ही स्नान करें।

ज्यादा योग करने के लक्षण

1. ज्यादा योग करने से आपका चेहरा लाल हो जाएगा।
2. ज्यादा योग करने से जी मचला सकता है और थकान महसूस कर सकता हूं। अगर ऐसा आपके साथ भी हो तो तुरंत रु जाएं।
3. सांस फूलना भी बहुत अधिक योग करने के दुष्प्रभाव हैं।
4. शरीर में किसी भी तरह की सूजन नजर आए तो ये किसी भी जरूरत से ज्यादा योग करने की निशानी हो सकती है।

इन टिप्‍स को फॉलो करें

1. कुछ देर के योग सेशन से शुरू करें और अपनी क्षमता के अनुकूल धीरे-धीरे-धीरे-धीरे काम करें।
2. एक आसन को ज्‍यादा देर के लिए करने के बजाय 4 से 5 अलग-अलग योग आसन को रूटीन में शाम‍िल करें।
3. थकान, बुखार या अन्य बीमारी में योग करने से बचें।
4. अगर आपको योग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो किसी कोच या गाइड की निगरानी में ही योगा करें।
5. आप अपनी क्षमता के अनुसार ही योग करें। जरूरी नहीं है कि किसी व्‍यक्‍त‍ि से इफेक्‍ट‍ित होकर आप एक घंटा योग कर सकते हैं। उत्साह में ज्यादा योग करना भी स्वास्थ्य को बड़ा कर सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: International Yoga Day 2023: योग दिवस 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है? इतिहास और महत्व जानें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here