गर्म मौसम और अत्यधिक गर्मी के स्वास्थ्य प्रभावों को कम करना

0
35
Spread the love


इन दिनों मौसम में काफी बदलाव हो रहा है। कभी धूप-कभी बारिश. ऐसे में कई सारी बीमारी अपना शिकार बनाने की योजना है। इसलिए सामान्य मौसम में थोड़ा सा देखभाल करना ऐसी बीमारी का खतरा नहीं है। इन दिनों तीन बीमार लोग सबसे ज्यादा शिकार बना रहे हैं। इस मौसम में बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इस दौरान रिचार्ज, वायरस, फंगस वाली बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

बारिश के पानी से गोदाम वाली इन जगहों पर सुरक्षा रखें

मच्छरों से होने वाली बीमारी

बारिश के मौसम में होने वाली बीमारी से बचना चाहिए। जैसे- मलेरिया, खंडित, चिकनगुनिया। मच्छरों के जन्म का यही वक्त है। जिसमें मच्छर अण्डा संस्थान है। इसी दौरान मच्छरों का प्रकोप फैल गया।

ऑनलाइन पानी खाने और से वाली बीमारी

इस सीजन में ऑनलाइन पानी की वजह से अचानक बीमारी हो जाती है। जैसे कि टायफॉइट और हैजा। कपड़े धोते समय, पानीसोए वक्ता पानी का जरूर ध्यान रखें। इन शर्तों से सावधान रहें. और पानी से बचे रहें.

संक्रमण का खतरा

कभी धूप तो कभी बारिश इस वजह से कई तरह का इंफेक्शन तुरंत हो जाता है। अंतरविरोध का ख़तरा काफी ज़्यादा रहता है। इसके कारण फ्लू और बुखार की शिकायत बनी हुई है। ऐसे में मौसम में संक्रमण से बचाव.

इस बदलते मौसम में कैसे करें आरक्षण

बारिश के मौसम में ठंड से बचने के लिए आपको कुछ खास बातों का खास ध्यान रखना होगा। इसलिए जब भी आप घर या बाहर पानी पिएं तो खट्टी चीजों को जरूर रखें। चॉकलेट और गार्डन आर्कियोलॉजी में जमा पानी का खास ध्यान रखें। इसके कारण से इसमें मच्छर पनर का उपयोग किया जा सकता है। शाम होते ही घर और खिड़की के दरवाजे बंद करके रख दें। घर से बाहर ओपेरा स्पीकर जरूर रखें। कोशिश करें गर्म खाना खानी की और बढ़िया पानी पिएं। पानी का उपयोग करें. बाकी रहो.

ये भी पढ़ें: पीठ दर्द के बीच में तकिया सोने के हैं 5 गजब के फायदे, बैक पेन से लेकर सायटिका तक के दर्द से निकले 5 गजब के फायदे

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here