Home Lifestyle गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए? बेसिक से जानें उत्तर

गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए? बेसिक से जानें उत्तर

0

[ad_1]

<पी शैली="पाठ-संरेखण: औचित्य सिद्ध करें;">गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने संविधान से जुड़ी हर बात का खास ध्यान रखना जरूरी है। उन्हें ऐसी किसी भी चीज़ को हाथ में रखने से बचना चाहिए, क्योंकि उनके ताले खतरे में पड़ जाते हैं। वैसे तो गर्भवती महिलाएं हर तरह के फलों का सेवन कर सकती हैं। लेकिन इस दौरान जेस्टेशनल कार्यकर्ताओं का खतरा बढ़ जाता है, ज्यादातर महिलाएं आम से दूर तक नजर आती हैं। अब डॉक्टर का सवाल है कि किस अवधि के दौरान महिलाओं को आम तौर पर नौकरी करनी चाहिए?

आपकी एक शानदार पोस्ट में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. दीप्ति जम्मी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को आम खा सकते हैं, लेकिन उन्हें इस फल से ज्यादा से ज्यादा भोजन से परहेज करना चाहिए। जिमी का कहना है कि आम में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। मैंगो डिलिवरी से भरी एक कप में विटामिन सी होने से आपके एक दिन के लिए आवश्यक विटामिन सी पूरी तरह से आरामदायक हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन सी के पत्ते, इम्युनिटी बढ़ाने और बच्चों के दांत और पत्थरों का विकास करने का काम करता है। 

बच्चे के विकास में सहयोग

आम में सिर्फ विटामिन सी ही नहीं होता, बल्कि विटामिन ए में भी अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। जन्म के समय विटामिन ए की कमी से बच्चे में इम्युनिटी कमोजर हो सकता है और दस्त के साथ-साथ श्वसन संबंधी संक्रमण का खतरा पैदा हो सकता है। आम में कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट और ऊर्जा भी बहुत अच्छी मानी जाती है।

कॉस्टिल से बच सकते हैं आम

गर्भावस्था में महिलाओं को आम का सेवन बेझिझक हो सकता है। क्योंकि इससे एनिमिया की बीमारी पर रोक लगाने में मदद मिलती है। भ्रूण का अच्छे तरह से विकास होता है। द्रव संतुलन बना रहता है और प्रीक्लेम्पसिया का जोखिम कम होता है। आम बात वक्त गर्भवती महिलाओं पर एक बात का ध्यान जरूर रखें। इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें. क्योंकि अधिकतर भोजन से दस्त और डायहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा जेल स्टेशन और वजन बढ़ने की समस्या भी पैदा हो सकती है। 

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित छात्र की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें:खाने के बगल में स्पेशल ने ‘जानलेवा स्ट्रीट’ बनाई, पैर फ़लने से गिरा-वीडियो

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here