अपने शरीर को ठंडा और रोगमुक्त रखने के लिए इन फलों को अपने ग्रीष्मकालीन आहार में अवश्य शामिल करें

0
50
Spread the love


ग्रीष्मकालीन आहार: गर्मी का मौसम हर किसी के लिए काफी कठिन होता है। धूप. समय. गर्मी, लू के कारण लोग इस मौसम में कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से जूझते हैं। मछली पकड़ने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। डायहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इस सीज़न में सही आर्किटेक्चर की आवश्यकता होती है। गर्मियों के मौसम में मिलने वाले फलों को अगर आप अपने उत्पाद का हिस्सा तोड़ देते हैं तो आप कई चीजों से बच सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फलों की जानकारी दे रहे हैं जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं और आपको इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इन फलों के बारे में

गर्मियों में जरूर आकर्षक है ये फल

1.आप अपने अंतर्वस्तु में विटामिन सी युक्त अनानास का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से आप कई सारे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसमें वास्तविक कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन में मदद कर सकती है।

2.गर्मी के मौसम में कीवी आपको भी अपने उत्पाद का हिस्सा बनाना चाहिए। इसमें प्रोटीन विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है जो इम्यूनिटी बूस्ट कर आपको बिमारियों से बचा सकता है। वहीं ये ब्लड उपकरण भी लॉन्च करने में उपयोगी है। इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

3.गर्मियों में पाचन से जुड़ी समस्या ऐसी रहती है आप में पपीते आप अपने उत्पाद का हिस्सा बन सकते हैं। ये पाचन के लिए सबसे खतरनाक माना जाता है। पपीते में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो आपको पेट से संबंधित बीमारी से बचाता है। विटामिन सी विटामिन ए और विटामिन ई की भी मात्रा पाई जाती है जो इम्युनिटी बढ़ाने में भी चमत्कारी होती है।

4.आप अपनी उपज में रसीली लीची आप भी शामिल हो सकते हैं. यह ताप में नामांकित प्रबंधन में मदद करता है। साथ ही आपको पोषण भी मिलता है।

5.आप रा आप भी अपने समर इनवेस्टमेंट को शामिल कर सकते हैं। विटामिन बी और सी में मौजूद विटामिन सी की मात्रा शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है। साथ ही शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बरकरार रहता है।

6.कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, विटामिन के साथ-साथ और भी कई आवश्यक खनिज पाए जाते हैं। ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करके शरीर को ठंडा रखता है। ये ऊर्जा का भी एक बेहतरीन स्रोत है जिसे मैं अपनी सामग्री में शामिल कर सकता हूं।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें

ये भी पढ़ें: कच्चे या पक्के स्प्राउट्स: पेट के लिए कौन है ज्यादा स्वादिष्ट और क्या है इसके खाने का सही तरीका

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here