Home Lifestyle स्वास्थ्य युक्तियाँ जानिए मानसून बीमारी जल जनित रोगों से कैसे बचें हिंदी में

स्वास्थ्य युक्तियाँ जानिए मानसून बीमारी जल जनित रोगों से कैसे बचें हिंदी में

0

[ad_1]

मानसून देखभाल युक्तियाँ : देश के कुछ इलाक़े में बहस ने दस्तक दे दी है। गर्मी से राहत मिलनी भी शुरू हो गई है। बारिश का मौसम काफी ख़राब माना जाता है. इस मौसम में काफी कुछ बदल रहा है. कुछ लोग बिग्ने का आनंद उठाना चाहते हैं तो कुछ इस सीजन में मस्ती करना चाहते हैं। हालाँकि, इस मौसम में अस्थमा भी काफी तेजी से फैलता रहता है। सबसे ज्यादा बार शहरों और कस्बों से कई द्वीप शामिल होते हैं। गंदे पानी से होने वाली बीमारी से पानी से होने वाली बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। WHO का कहना है, भारत में 80 प्रतिशत वयस्क पानी की वजह से ही होते हैं। सोसायटी और सोसायटी पानी से कई रोग फैले हुए हैं। कई दिनों तक जमा पानी बैक्टीरिया और कवक को जन्म देता है, जो संक्रमण का कारण बन जाता है।

पानी से होने वाली सामान्य बीमारी

हैजा

यह होने वाली है सिलिकॉन और ऑनलाइन पानी से वाली बीमारी। हैजा होने पर डाइट और दस्त की समस्या हो सकती है। इससे बचना है तो साफ पानी और विश्राम खाना ही स्थिर है।

दोस्ती ए

पानी से होने वाली डेयरी वाली ए में लिवर की सेहत पर सबसे ज्यादा असर होता है। पीलिया, बुखार, मतली जैसे लक्षण इसमें होते हैं। इसलिए पानी शुद्ध ही पीने की कोशिश करनी चाहिए।

टी.आई.एम

मिट्टी का पानी और अनहेल्दी भोजन से टायर पोर हो सकता है। यह पानी से होने वाली बीमारी है. इसके फ़िट में आने वाले व्यक्ति की ऊर्जा ख़त्म हो जाती है। पुनर्रचना और चिन्गुनिया रोग विशेषज्ञ भी बारिश के मौसम में अपने पैर फैलाते हैं।

इस तरह करें बचाव

1. कभी भी कहीं भी नल से पानी नहीं लगाना चाहिए। इससे पुराना पानी पीने का खतरा रहता है।

2. हाथों की सफाई-सफाई जरूरी है। इसी तरह से हम खाना खाते हैं, इसलिए खाने से पहले अच्छे तरह के हाथ लगाए जाते हैं।

3. खुले ठेले वालों से रेशम की पुतलियाँ बनाने के बाद उन्हें अच्छी तरह से धोकर ही तैयार किया जा सकता है।

4. आप जहां रहते हैं, वहीं आस-पास और हरा-भरा रहने की कोशिश करें। सारा पानी जमा न हो जाये। क्योंकि पानी में मच्छर पैदा होते हैं और रोग फैल सकते हैं।

5. बरसात के मौसम में कीट पतंगे का डर रहता है, इसलिए शरीर पूरी तरह से तैयार हो जाता है। मच्छर रिपेलेंट का उपयोग करने के लिए मलेरिया और लेआउट से बचें।

6. जहां सत्य हो, वहां से दूर जाने की कोशिश करें, क्योंकि इससे स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। बारिश में बाहर से आने के बाद पैर जरूर जमा हो गए।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here