Home Lifestyle स्वास्थ्य युक्तियाँ जानें गुणवत्तापूर्ण नींद कैसे प्राप्त करें Achchi Nind Ke Upay हिंदी में

स्वास्थ्य युक्तियाँ जानें गुणवत्तापूर्ण नींद कैसे प्राप्त करें Achchi Nind Ke Upay हिंदी में

0

[ad_1]

नींद की गुणवत्ता : रात में अच्छी नींद लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। अच्छी नींद न आने से हमारी दवा और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 7-8 घंटे की नींद न लेने के कारण कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी प्रभाव हो सकते हैं। हाल ही में नींद पर हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि, कुछ चीजें हमारी नींद की साइकल को खराब करती हैं। बेरोजगार ने पाया कि खाना अच्छा है और बुरा खाना हमारी नींद की गुणवत्ता (नींद की गुणवत्ता) को प्रभावित करता है। इसलिए हमेशा बेहतर रखना चाहिए।

नींद से प्रभावित व्यक्ति की स्थिति खराब हो सकती है

जर्नल ओबेसिटी में एक शोध प्रकाशित किया गया जिसमें सामान्य वजन वाले 15 स्वस्थ युवाओं को शामिल किया गया। जिसमें एक सप्ताह तक दो अलग-अलग तरह का खाना दिया गया। इसके बाद उनकी नींद की जांच की गई। एक उत्पाद में अधिक चीनी, सेचुर से संबंधित मसाले और स्टॉक्ड खाद्य पदार्थ रखे गए हैं, जबकि अन्य में एक उत्पाद बताया गया है। जिसमें वसा और चीनी बहुत कम थे। हालाँकि दोनों में साबुत अनाज की मात्रा ही थी। हर बार की सामग्री के बाद डॉक्टर की नींद का क्लिनिक परीक्षण किया गया। सामान्य नींद के समय दोनों तरह के मस्तिष्क की सक्रियता देखी गयी। इसके बाद सभी को रात में जगाया गया। इसके बाद उनकी नींद का परीक्षण किया गया।

नींद न आना अनहेल्दी भोजन है

जिन लोगों की जांच की गई तो उनकी नींद की गुणवत्ता में सर्टिफिकेट का अंतर पाया गया। जंक फूड धारकों की गहरी नींद बिल्कुल भी बेहतर नहीं थी, बाकी बचे खाद्य पदार्थों के मालिकों की गहरी नींद नहीं थी। इससे पता चलता है कि लैपटॉप का असर नींद की गुणवत्ता पर पड़ता है। इस अध्ययन में पाया गया कि पदार्थ और नींद की गुणवत्ता के बीच संबंध है। जंक फूड खाने के बाद नींद कम हो सकती है। अंतर्वस्तु को बेहतर नींद में सुधार किया जा सकता है।

अच्छी नींद आती है तो अपनाएं टिप्स

वर्गीकरण आहार

स्वस्थ और रासायनिक आहार लेने से नींद की गुणवत्ता में मदद मिल सकती है। इनके सिद्धांत में प्रोटीन, पोषक तत्व, फल, सामग्री और संपूर्ण अनाज शामिल हैं। रात के खाने में तेज या कैफीनयुक्त आहार से परहेज, क्योंकि इससे नींद न आना डायबीटीज हो सकता है।

4

योग या सिरदर्द से नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाया जा सकता है। प्रतिदिन व्यायाम करने से आपका शरीर कम थक जाता है और नींद बेहतर हो जाती है। योग और चिकित्सा विज्ञान भी मानसिक मंदता दूर करने वाले होते हैं और गहरी नींद पाने में मददगार होते हैं।

इन खाद्य पदार्थों से सुराजगी नींद

कुछ खाद्य पदार्थ नींद को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जैसे- चेरी साबुत, चॉकलेट और कुछ वसायुक्त मछलियाँ जिनमें शामिल होने से नींद की गुणवत्ता अच्छी हो जाती है। इसलिए इन खाद्य पदार्थों को अपनी-अपनी जगह पर रखें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here