Home Lifestyle पनीर के स्वास्थ्य लाभ, वजन घटाने के लिए कच्चा पनीर कैसे खाएं, जानिए

पनीर के स्वास्थ्य लाभ, वजन घटाने के लिए कच्चा पनीर कैसे खाएं, जानिए

0

[ad_1]

वजन घटाने के लिए पनीर: कुछ लोगों का वजन घटाना दुनिया का सबसे मुश्किल काम लगता है। जबकि ऐसा नहीं है. बस आपको यह असफल होना चाहिए कि ऐसा क्या स्थिर है कि वजन नियंत्रित किया जा रहा है। कई लोगों को वेस्ट लॉस में शामिल होने का सही तरीका अपनाने में कोई दिक्कत नहीं होती है। उन्हें लगता है कि थोड़ा सा तेल और फ़्राई फ़ायर खाने वालों से उनके पशु पर कोई असर नहीं पड़ता। जबकि लिटिल सा ऑयली और फ्री फूड भी वेट लॉस स्टोर्स में दिक्कत पैदा कर सकते हैं। गलतियां हम खुद करते हैं और फिर कहते हैं कि “हमारा वजन कम क्यों नहीं हो रहा?”

यह तो सभी जानते हैं कि वजन के हिसाब से फल और हरियाली का अधिक से अधिक सेवन करना जरूरी है। मगर क्या आप जानते हैं कि वजन में ‘पनीर’ भी आपकी मदद कर सकता है? बहुत से लोगों का मानना ​​है कि उस चीज़ का वज़न बहुत ज़्यादा है। जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है. कई मायनों में सेहत के लिए बहुत स्वादिष्ट है पनीर।

1.प्रोटीन का बेहतरीन नुस्खा: यूएसडीए के अनुसार, 10 ग्राम पनीर में लगभग 11 ग्राम तक प्रोटीन मौजूद होता है। वेट लॉस करने वाले लोगों को अपने खाद्य पदार्थों में प्रोटीन से परिपूर्ण भोजन को शामिल करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि लंबे समय तक प्रोटीन खाने से पेट खराब हो जाता है और अनहेल्दी फूड की क्रेविंग भी नहीं होती।

2. कम कैलोरी, कम कार्बोहाइड्रेट: पनीर की एक खासियत यह भी है कि इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है. हालाँकि अगर पनीर को फुल-फैट वाले दूध से बनाया गया है तो हो सकता है कि उस पनीर में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा अधिक हो। ध्यान रखें कि आप जिस चीज को खा रहे हैं, वो कम फैट वाले दूध से ही बनाई गई हो.

3. फ़्रेम फ़ेट: पनीर में जो फ़ाट पाया जाता है, वो फ़्रेक्चैम फ़ाट होता है। इसमें सेचुर में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है और सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है।

4. पोषक तत्व से पूरक: पनीर में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्त्व और बहुमूल्य पदार्थ पाए जाते हैं। कच्ची चीज़ खाने से कैल्शियम, सेलेनियम और कच्चे माल जैसे तत्व शरीर को मिलते हैं। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने और वजन घटाने में भी मदद करता है।

वजन के लिए सबसे बढ़िया पनीर कैसे बनायें?

1. पनीर को कच्चा खाया जा सकता है.
2. कुक में विस्तृत खाना खाया जा सकता है.
3. ब्रेकफ़ास्ट के अलॉटमेंट में खाना खाया जा सकता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: जंगली कुत्ते के मुंह में महिला ने दिया अपना हाथ, जंगली कुत्ते के मुंह में डाला अंगलियां, रूह कंपा देगा ये वीडियो

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here