Home Lifestyle आपकी त्वचा पर अतिरिक्त चीनी का प्रभाव

आपकी त्वचा पर अतिरिक्त चीनी का प्रभाव

0

[ad_1]

आजकल कई लोगों की आम आदतें चीनी भोजन की भारी मात्रा में बन गई हैं। लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि इससे आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। चीनी त्वचा के उपरी परत में शामिल होने वाले कोल और इलास्टिन को नष्ट किया जा सकता है, जिससे त्वचा ख़राब हो जाती है। इसके अलावा, अधिकांश चीनी खाद्य पदार्थों से त्वचा की प्राकृतिक जड़ी-बूटियाँ बनाई जाती हैं, जो त्वचा को रसायनों और तस्करों के लिए आवश्यक होती हैं। इसके परिणामस्वरूप, त्वचा रूखी और मोटी दिख सकती है। जब हम चीनी का प्रयोग करते हैं, तो यह हमारी त्वचा पर चिपचिपा पदार्थ छोड़ता है, जो कचरा और किरकिरे पदार्थ को आकर्षित कर सकता है। आइये जानते हैं कि चीनी की अधिक मात्रा का सेवन करने से हमारे चेहरे पर कैसा प्रभाव पड़ सकता है।

1. कील-मुंहसे

शरीर में प्रचुर मात्रा में चीनी का सेवन करने से शरीर में अधिक सूजन हो सकती है, जो त्वचा पर मुंहासों के रूप में प्रकट हो सकती है। उच्च मात्रा में चीनी के सेवन से वृद्धि के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जिससे अधिक सीबम उत्पादन, बंद रोम और मुंहासों को बढ़ावा मिलता है, जो मुंहासों के कारण बनते हैं।

2. सूजन का कारण बनता है

अधिक चीनी खाने से सूजन जैसी समस्या का पता लगाया जा सकता है जिससे शरीर में कमजोरी आ सकती है। विशेष रूप से इसलिए क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर बुरा असर डालती है और त्वचा पर दाने और मास की संभावना बढ़ सकती है।

3. जलन का कारण बनता है

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन मुख्य रूप से चकत्ते या लालिमा का कारण बनता है, जिससे आपके सिस्टम में यिस्ट असंतुलित हो जाते हैं। यह आपकी त्वचा से पानी खींचने वाली निर्जलीकरण का कारण बनता है, जिसकी त्वचा फूली हुई होती है और शरीर में जलन हो सकती है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी की ताकत और चीनी का सेवन कम करना जरूरी है।

4. प्री-मैच्योर एजिंग

शरीर में चीनी के उपयोग से त्वचा में ग्लायस्किन नामक एक प्रक्रिया को बढ़ावा मिल सकता है, जहां चीनी के कण कोल और इलास्टिन रेशों से जुड़ते हैं, जिससे त्वचा कम मजबूत और मजबूत होती है, और इससे उम्र भी बढ़ती है। बाकी है. एडवांस्ड ग्लायस्कैन एंड-प्रोडक्ट्स (एजीईएस) निर्माण में तेजी आई है। इस उम्र में कॉलेजिन और इलास्टिन रेशों को नुकसान पहुंचाया जा सकता है, जिससे त्वचा की कसावट में कमी आती है, दांतों की स्थापना होती है, और त्वचा की कमी हो जाती है।

5. ब्लड शुगर लेवल को असंतुलित करना

चीनी से अधिक मात्रा में चीनी से ब्लड शुगर लेवल के स्तर में गिरावट होती है। यह अक्सर आपको भूखा, मूडी या अस्थिर बनाता है और तनाव के स्तर को पुनः प्राप्त करता है जिससे त्वचा में सुस्ती दिखती है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: लाल टमाटर से बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है हरा टमाटर, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here