[ad_1]

प्राकृतिक रूप से हैप्पी हार्मोन्स कैसे बढ़ाएं: आपका मूड खराब और अच्छे रहने के लिए एक हार्मोन जिम्मेदार होता है। इस हार्मोन को सेरोटोनिन के नाम से जानते हैं। इसे हैप्पी हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है। जब सेरोटोनिन का स्तर शरीर में सही रहता है तो आप बिल्कुल ठीक तरीके से बिहेव करते हैं। ताज़ा फ़ाइलें होती हैं. ना तो आपको गुस्सा आता है ना ही चिड़चिड़ापन रहता है। आपका मूड प्रभावित होता है। आप अवसाद में बने रहते हैं। तनाव होना प्रतीत होता है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि शरीर में सेरोटोनिन का स्तर संतुलित हो।नहीं तो आपका दिमाग बीमार हो सकता है और आपको दवा की जरूरत पड़ सकती है। आज हम आपको 5 उपाय बता रहे हैं जो हैप्पी हार्मोंस को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं

ऐसे नमूने हैप्पी हार्मोन

तलाश करें- सेरोटोनिन हार्मोन बढ़ाने के लिए आपको हर रोज मिलना चाहिए। असल में जब आप तय करते हैं तो इससे ट्रिप्टोन रिलीज होती है। इससे मस्तिष्क को ऊर्जा मिलती है। मस्तिष्क में साक्षात्कार होता है। इसके लिए आप एरोबिक्स, जुम्बा वॉकिंग, जॉगिंग, साइक्लिंग कर सकते हैं।

मसाज थेरेपीमसाज थेरेपी लेकर भी आप हैप्पी हार्मोन को बढ़ा सकते हैं। असल में आप मसाज थेरेपी लेप हैं, तो इससे आपको रेलैक्स महसूस होता है। मूड फ्रेश होता है और कोर्टीसोल नाम का हार्मोन का स्तर कम होता है। बता दें कि ये हार्मोन स्ट्रेस दवा से पैदा होता है। ऐसे में जब आपके शरीर में रिलेक्स होते हैं तो हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन और डोपामाइन की मात्रा बढ़ जाती है।

नींद लेना जरूरी है- हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने के लिए आपको रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे भी शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर मौजूद रहता है। जब आप सही से सेटल हो जाते हैं तो आप दोस्ती शुरू कर देते हैं। आपका मस्तिष्क भी ठीक से काम करता है.

अंतिम आहार- सेरोटोनिन को संतुलित करने के लिए ट्रिप्टोफैन से युक्त खाद्य पदार्थों को अपने अंतर्वस्तु में शामिल करना चाहिए। आप अपने अंतर्वस्तु में ब्राउन राइस, दूध, पनीर, व्हाइट ब्रेडेड, अनानास फिश फूड कर सकते हैं। इससे भी हैप्पी हार्मोन बढ़ जाता है।

धूप सेकें- हैप्पी हार्मोन बढ़ाने के लिए आप धूप भी सेक सकते हैं। इससे भी शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ती है और दिमाग ठीक से काम करता है। इसके लिए आप रोजाना 10 से 15 मिनट तक धूप में बैठ सकते हैं। अगर आप इसे नियमित रूप से फॉलो करते हैं तो आप तनाव से जल्दी पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ज्यादा पीने वाला अगर एक महीने शराब न पिए तो शरीर पर होगा ऐसा असर

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *