आपको अपने मासिक धर्म स्वास्थ्य के लिए इन पीरियड स्वच्छता संबंधी गलतियों से बचना चाहिए

0
38
Spread the love


पीरियड्स स्वच्छता संबंधी गलती: जब एक लड़की का बॉडी मैच्योर गर्भ धारण करने के लिए तैयार होता है तो उसके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं और एक उद्यम में रहती है ये हर महिला की जिंदगी का अहम हिस्सा होती है।पीरियड्स के दौरान कई सारी परेशानियां का सामना करना पड़ रहा है.वहीं अक्सर इस दौरान महिलाएं कुछ गलतियां भी करती हैं.जिनसे उन्हें आगे चल कर नुकसान हो सकता है.आइए जानते हैं इन धारणाओं के बारे में

पर्सनल हाईजीन की प्रक्रिया-स्वास्थ्य देखभाल के दौरान यदि आप व्यक्तिगत हाईजीन को प्रतिबंधित करते हैं तो इससे आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है। अंतरंग क्षेत्र में खुजली, जलन की समस्या हो सकती है। सफाई न रखने से रिप्रोडक्टिव इंजेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

कम पानी की दुकान- डॉक्टरों में कई सारी महिलाएं शामिल हैं जिनमें पानी कम पीती है, लेकिन कम पानी की कमी से आपको परेशानी हो सकती है। इससे ब्लोटिंग, सिरदर्द, कमजोरी, चक्कर आना जैसी कई सारी परेशानियां हो सकती हैं। होटल पेन से बचने के लिए सही मात्रा में पानी पिएं। अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा सही है तो आपका दर्द काफी हद तक कम हो सकता है।

इफ़ेक्ट वाला पैड का उपयोग करना-निवेश में अगर आप खुशबू वाला पैड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। इससे इंटिमेट क्षेत्र में खुजली और इरेक्शन की समस्या हो सकती है। एल्युमीनियम पैड में मौजूद केमिकल्स के इस्तेमाल से कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल होता है जो वजाइना के तत्वों को नुकसान पहुंचा सकता है।

कपड़े का प्रयोग-बहुत सारी महिलाएं आज भी सूती कपड़ों का इस्तेमाल करती हैं। ऐसा करने से वजाइनल स्वास्थ्य को भी नुकसान हो सकता है। पिरियड्स में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स से सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

पैड ना बदलें-अगर आपका 4 या 6 घंटे का पैड खराब है तो इससे भी परेशनी हो सकती है। हैं.

होटल ट्रैक ना करना- होटलों को ट्रैक करें। ऐसा करने से आप हमेशा अपने साथ उत्पाद ले कर चलेंगी और आपको किसी भी तरह की कमी नहीं होगी। इसके साथ ही होटलों के फ्लो पर भी ध्यान देना जरूरी है ताकि आप खुद इसे तैयार कर सकें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here