[ad_1]

हरे बादाम के स्वास्थ्य लाभ: भूरे बादाम खाने के नुस्खे से तो आप अचूक होंगे। मगर क्या आपने कभी ‘हरे बादाम’ का स्वाद चखा है? या इसकी कीमत पर कभी गौर किया गया है? बहुत ही कम लोग जानते हैं कि हरे बादाम भी सेहत के लिए बहुत चमत्कारी होते हैं। ऐसे-ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनसे शरीर के कई रोग दूर हो सकते हैं। हरे बादामों की बाहरी कंपनी काफी कोमल और मखमली होती है। हरे बादाम को जब बीच में से अनकहा जाता है तो अंदर सफेद रंग का एक भ्रूणीय बादाम मौजूद होता है। इसी सफेद भ्रूणीय बादाम को खाया जाता है। सफेद रंग का यह बादाम बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है।

इन बादामों को जब वक्त से पहले ब्रेक लिया जाता है तो ये हरे बादाम कहलाते हैं। जब इन हरे बादामों को पेड़ों पर लगाने के लिए अधिकतर समय तक छोड़ा जाता है तो इसे बाहर से सख्त और कठोर रूप में ले लिया जाता है और भूरा रंग ग्रहण कर लिया जाता है। कच्चा बादाम अर्थात हरे बादाम को खाने से शरीर को कई अद्भुत लाभ मिल सकते हैं।

बादाम खाने के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट सेपरेंट

हरे बादाम में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि खाने से शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

मजबूत इम्मानेट सिस्टम

कोरोना काल के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने कोविड-19 वायरस से अपनी जान गंवा दी। अधिकांश लोगों की मृत्यु की वजह वफादार मित्र प्रणाली थी। जब इम्माअर्ट सिस्टम मजबूत होता है, तो शरीर में विभिन्न प्रकार के वाल्वों से लड़ने में सक्षम हो पाता है। अगर आपका इंटरनेट सिस्टम भी ख़राब है तो आप भी बादाम खाना शुरू कर दें।

आवश्यक पोषक तत्व की व्यवस्था

बादाम में राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन जैसे दो प्रमुख तत्व पाए जाते हैं। जब हम बादाम का सेवन करते हैं तो हमारी तंत्रिकाओं और मस्तिष्क को सही पोषण मिलता है। इससे मस्तिष्क में सुधार होता है।

वज़न में अनुपात

अगर आप वजन के हिसाब से कोशिश करते हैं तो हरे बादाम को अपने हिसाब से शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें दस्तावेज़ दस्तावेज़ पाया जाता है। इसे खाने से शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम होता है और वजन में तेजी से बढ़ोतरी होती है।

4

बादाम को रेलवे के ग्रेड में बेहतर बनाए रखा जा सकता है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। इसके अलावा, विटामिन ई की मौजूदगी के कारण हरे बादाम धमनियों को भी स्वस्थ रखा जाता है और ब्लड सर्कोल को बढ़ावा दिया जाता है।

अस्वीकरण: इस लेख में बताई गई विधि, तरकीबें और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: कोल्ड ड्रिंक और चुइंगम से हो सकता है कैंसर! WHO ने दी चेतावनी

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें

[ad_2]

Source link

Umesh Solanki

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *