एक्सरसाइज करते या सीढ़ियां चढ़ते फूल रही है सांस तो हो जाएं सावधान ! दस्तक दे सकती है हार्ट की गंभीर बीमारियां

0
203
Spread the love


Heart Attack Signs : बेहतरीन फिटनेस और शरीर को हेल्दी रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज बेहद जरूरी माना जाता है. लेकिन आजकल बिजी लाइफ शेड्यूल के चलते फिजिकल एक्टिविटी नहीं हो पा रही है और शरीर में बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. काम के बढ़ते प्रेशर के बीच वर्कआउट के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल है. ऐसे में जब कभी-कभी एक्सरसाइज करने जाते हैं तो सांस फूलने लगती है. कई बार तो नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने वालों की भी सांस फूलने लगती है. ये हार्ट अटैक का संकेत (Heart Attack Signs) हो सकता है. आइए जानते हैं हेल्थ एक्सपर्ट क्यों इससे अलर्ट कर रहे हैं…

 

सांस फूलना हार्ट अटैक का संकेत

अगर आप थोड़ी सी एक्सरसाइज करके या कुछ सीढ़ियां चढ़कर सांस फूलने जैसी समस्या महसूस करते हैं तो यह हार्ट से जुड़ा कोई गंभीर संकेत हो सकता है. जब हार्ट पर्याप्त खून पंप नहीं कर पाता है, तब इस तरह की समस्या होती है. ऐसा न करने पर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है.

 

सांस फूलने पर हो जाएं अलर्ट

अगर थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करने, वॉक करने या सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूलने लगे तो अलर्ट हो जाना चाहिए. ऐसा होने पर आप जो वर्कआउट या काम कर रहे हैं, उसे तुरंत छोड़ दें. थोड़ी देर आराम करें और शरीर को पूरा रेस्ट करने दें.

 

सांस फूलना इन बीमारियों की ओर भी इशारा

वर्कआउट के बाद सांस फूलना दिल ही नहीं दूसरी बीमारियां का खतरा भी पैदा कर सकता है. अगर कई दिन के बाद एक्सरसाइज शुरू किया और सांस फूले तो समझ जाएं कि इसकी वजह कुछ और भी हो सकती है. ये समस्याएं फेफड़ों या श्वसन तंत्र से जुड़ा संक्रमण भी हो सकता है.

 

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब पहली बार सांस फूले तो डॉक्टर से जाकर मिलना चाहिए. डॉक्टर टेस्ट या किसी दूसरे माध्यम से जांच कर कारण का पता लगा सकेत हैं. इससे पता चल जाएगा कि कहीं सांस फूलने की समस्या किसी अंदरूनी बीमारी की वजह से तो नहीं है. ज्यादातर मामलों में इसका इलाज हो सकता है. इसलिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, सिर्फ इस तरह के संकेत पर अलर्ट रहना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here