G20 Summit 2023 Delhi Silence Spread In Lutyens Zone Area Due To Traffic Restrictions Ann

0
68
Spread the love


Delhi News: राजधानी दिल्ली (Delhi) के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में शनिवार से G-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की शुरुआत हो गई है. इसे लेकर तमाम तरह की तैयारियों के साथ कई पाबंदियां भी लगाई गई हैं. जिनमें नई दिल्ली जिला, खास तौर पर लुटियन जोन में काफी कड़े इंतजाम किए गए हैं. जहां प्रगति मैदान (Pragati Maidan) इलाके को नो एंट्री जोन (No Entry Zone) बना दिया गया है, तो वहीं लुटियन जोन में ट्रैफिक को लेकर लगे प्रतिबंध की वजह से सड़कों पर सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है. वहीं जो कुछ-एक लोग या वाहन सड़कों पर थे उन्हें सुरक्षाकर्मी और पुलिस आवश्यक दिशानिर्देश देते और पूछताछ करते नजर आए, संतुष्ट होने के बाद ही उन्हें आगे जाने की अनुमति दे रहे थे.

इस दौरान इलाके में उन लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है जो क्षेत्र के स्थायी निवासी नहीं थे या फिर इलाके में उनकी मौजूदगी का कोई वैध कारण उनके पास नहीं था. वहीं, इस दौरान नई दिल्ली स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर जहां भक्तों की भीड़ लगी रहती थी, वहां भी सन्नाटा पसरा नजर आ रहा है. कनॉट प्लेस और आसपास के बाजार भी बंद हैं. वहीं पटेल चौक मेट्रो स्टेशन में यात्रियों की गहनता से जांच की जा रही है. इस इलाके के होटलों में विदेशी मेहमानों को ठहराया गया है.

इन वाहनों को मिली है आने-जाने की इजाजत
दिल्ली इलाके में सुरक्षा के नजरिए से दवाओं को छोड़कर ऑनलाइन डिलिवरी पर भी रोक लगी हुई है. होटलों, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउसकीपिंग, खानपान और अपशिष्ट प्रबंधन से जुड़े वाहनों को भी सत्यापन के बाद आने-जाने की इजाजत है. राज निवास के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना शहर के पुलिस आयुक्त के साथ लगातार संपर्क में हैं. वह इस विशाल कार्यक्रम के लिए सुरक्षा हालात की निगरानी कर रहे हैं. सम्मेलन को लेकर रविवार रात 11:59 बजे तक नई दिल्ली जिले को नियंत्रित क्षेत्र के रूप में तब्दील कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-  G20 Summit Delhi: नई दिल्ली में नाकेबंदी, शीर्ष राष्ट्र प्रमुखों की सुरक्षा के लिए दूरबीनों से लैस घुड़सवार मोर्चे पर तैनात



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here