नए कपड़े बिना धोए न पहनें इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है

0
61
Spread the love


सुरक्षा युक्तियाँ: आज के दौर में शॉपिंग करना बहुत पसंद होता है। नए ग्राहकों को फॉलो करने के लिए कपड़ों की खरीदारी बहुत अधिक देखी जाती है। कुछ लोग मॉल बन जाते हैं तो कुछ लोग घर बैठे ही ऑनलाइन कपड़े खरीद लेते हैं। कपड़े की खरीदारी के समय हम सब कि एक बहुत ही सामान्य सी आदत होती है जैसे कि कपडे के हाथ में आता है हम बिना सोचे समझे इसे देख कर देखते हैं। लेकिन आपका ये रिश्ता आपको परेशानी में डाल सकता है। अगर आप कोई नई कपोल्या पीते हैं तो कपड़ों को पहले ही ट्राई करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कोई घोर निराशा हो सकती है। आइए जानते हैं बिना कपड़े पहने कपड़ों से क्या नुकसान होता है।

नए कपड़े बिना धोए के खराब हो जाते हैं

1.जानकार मानते हैं कि जब आप कोई शोरूम या फिर ऑनलाइन कपड़े खरीदते हैं तो इसे हजारों लोग देख सकते हैं। अगर आप बिना कपड़े पहने हुए हैं तो आपको संक्रमण का खतरा हो सकता है। आपको पहले कपड़ों को धोना चाहिए फिर उसे धोना चाहिए।

2.बिना कपड़ों को पहने हुए बैक्टीरिया और वायरल इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है। इससे आपको जलन, दाने, दादा जैसी त्वचा की समस्या हो सकती है। आपको यह भी पता चलता है कि तेज गर्मी में लोग मॉल में कपड़े खरीदते हैं। ऐसे में उनकी त्वचा पर धूल मिट्टी का जमाव होता है। लोग इसी अवस्था में कटोरा आजमाते हैं। ऐसे में उनके पसीने और फोड़े की कुछ चीजें कपड़ों पर चिपक जाती हैं और जब आप उन्हें कपड़ों को देखते हैं तो आप इन्फेक्शन का शिकार हो जाते हैं।

3.आपके निजी हिस्से में भी इंफेक्शन हो सकता है। कई बार लोग पैंट, टाउजर देख सकते हैं। क्या पता जिससे किसी ने फैलाया हो उसे किसी तरह का संक्रमण हो जाए। कुछ लड़कियां सेक्स के दौरान शॉपिंग करती हैं ऐसे में अगर वो कपड़े ट्राई करती हैं तो आपको भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में अगर आप इन्हें बिना धोए एक तरजीह दे रहे हैं तो प्राइवेट पार्ट में इट इन्फेक्शन समेत कई बीमारियां हो सकती हैं।

4.मॉल या ऑनलाइन शॉपिंग वाले कपड़ों में कपड़ों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर आपका ध्यान जाता होगा कि जब भी आप कपड़े स्क्रैच करते हैं तो एक अच्छी सी सुगंध आती है। ये एक तरह का केमिकल होता है। इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि कपड़ों में किसी तरह के कीटाणु और कीड़े ना लगें। अगर ये केमिकल आपकी त्वचा के संपर्क में आते हैं तो आपको एलर्जी भी हो सकती है इसलिए कभी-कभी कपड़ों को बिना धोए ना पहने।

अस्वीकरण: इस लेख में बताए गए नुस्खे, तरीके और सलाह पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें

नीचे स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलक्यूलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Umesh Solanki

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here